International Politics

PM मोदी को मिला मालदीव का सर्वोच्‍च नागर‍िक सम्‍मान, कहा- मालदीव और भारत की दोस्‍ती अमर रहे

PM Narendra Modi in Maldives

सत्ता में जीत हासिल करने और दोबारा प्रधानमंत्री निर्वाचित होने के बाद नरेंद्र मोदी अपनी पहली विदेश यात्रा पर मालदीव पहुंचे. यहां पहुंचने पर पीएम मोदी का पारंपर‍िक ढंग से स्‍वागत किया गया. उनके सम्‍मान में मालदीव की महिलाओं ने पारंपर‍िक नृत्‍य पेश किया. मालदीव की राजधानी मालदीव में पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस मौके पर मालदीव के राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद सोलिह भी मौजूद रहे. गार्ड ऑफ ऑनर के दौरान भारत का राष्‍ट्रगान भी बजाया गया.


Also Read: विदेश मंत्री के बाद अब पीएम इमरान की गुहार, प्लीज! हमसे बातचीत करे हिंदुस्तान


गार्ड ऑफ ऑनर के बाद प्रधानमंत्री ने मालदीव के प्रत‍िनि‍धि‍मंडल के साथ साथ मुलाकात की. मालदीव के राष्‍ट्रपत‍ि सोल‍िह ने उनका अपने नेताओं से परिचय कराया. औपचारिक कार्यक्रमों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मालदीव का सर्वोच्‍च नागर‍िक सम्‍मान निशान इज्‍जुद्दीन दि‍या गया. उन्‍हें ये सम्‍मान राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद सोलिह ने दिया.



Also Read: एलियंस के मौजूद होने पर वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, आज भी स्पेस में हैं @#$..


पीएम नरेंद्र मोदी ने इस सम्‍मान को ग्रहण करने के बाद कहा ‘इस सम्‍मान को पाने के बाद मैं बहुत गर्व का अनुभव कर रहा हूं. ये सिर्फ मेरा सम्‍मान नहीं है, ये दोनों देशों की दोस्‍ती और संबंधों का सम्‍मान है. मालदीव और भारत की दोस्‍ती अमर रहे’. बता दें साल 2014 के बाद से पीएम नरेंद्र मोदी अब तक कुल 10 देशों की संसद को संबोध‍ित कर चुके हैं. इनमें मॉरीशस और नेपाल जैसे देश शामिल हैं. इस कार्यक्रम के बाद भारत और मालदीव के प्रत‍िनि‍ध‍िमंडल के बीच वार्ता भी हुई. इसमें दोनों देशों के प्रत‍िनिध‍िमंडल शामिल हुए.



Also Read: SCO शिखर सम्मेलन में नहीं होगी पीएम मोदी और इमरान खान की मुलाकात: MEA


मालदीव के विदेश मंत्री शाहिद ने ट्विटर पर कहा कि ‘द मोस्ट ऑनरेबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टींगुइश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ मालदीव का सर्वोच्च सम्मान है, जिसे विदेशी हस्तियों को दिया जाता है. शाहिद ने ट्वीट में ‘नमस्कार और स्वागतम’ शब्द का भी इस्तेमाल किया.



मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने मोदी को सर्वोच्च सम्मान ‘द मोस्ट ऑनरेबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टींगुइश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ से सम्मानित करने का निर्णय किया. पीएम मोदी ने शुक्रवार को कहा कि मालदीव की उनकी यह यात्रा भारत की ‘पड़ोसी प्रथम’ की महत्वपूर्ण नीति को दर्शाता है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

पाकिस्तानी अधिकारी ने चुराया कुवैत के राजदूत का वॉलेट, वीडियो में कैद हुई घटना

Jitendra Nishad

नहीं बचेंगे जौनपुर सहित विभिन्न जिलों में हुए जबरन धर्मांतरण के दोषी- मनीष शुक्ला

BT Bureau

आख़िर पूर्वांचल में क्यों कमजोर रहा महगठबंधन का असर, किसने बूथ प्रबंधन से तोड़ा विपक्ष का चक्रव्यूह

BT Bureau