Breaking Tube
International

एलियंस के मौजूद होने पर वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, आज भी स्पेस में हैं @#$..

इंटरनेशनल: दुनियाभर के लोगों के दिलों में आज भी दूसरे गृह के लोगों यानी एलियन को लेकर लाखों सवाल उठते हैं, मगर आज भी यह रहस्य बना हुआ है कि एलियन वाकई में होते हैं की नहीं, इसकी सच्चाई जानने के लिए कई वैज्ञानिक आज भी रिसर्च कर रहे हैं. अभी हाल ही में इस तथ्य को लेकर वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि हमारे सौर मंडल के बाहर के ग्रहों के चंद्रमा में एलियन हो सकते हैं. वैज्ञानिकों ने दावा अपनी एक रिसर्च में बताया कि इन एक्सोमून में मौजूद तरल पानी वहां जीवन की संभावनाओं को जताता है.


इस तथ्य पर ब्रिटेन यूनिवर्सिटी ऑफ लिंकन के शोधार्थियों ने बताया है कि- अभी तक चार हजार एक्सोप्लैनेट की खोज की जा चुकी है. इस शोध में बताया गया है कि इनमें से बहुत कम ग्रह ऐसे हैं जहां जीवन संभव हो सकता है. हालांकि, इनके चंद्रमाओं में पानी होने की आशा लगाई जा रही है.


Image result for alien

Related image

यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर फिल जे सटन के अनुसार, एक्सोप्लैनेट का चक्कर लगाने वाले एक्सोमून उस ग्रह के गुरुत्वीय खिंचाव के कारण अंदर से गर्म हो जाते हैं और इससे उनकी सतह के भीतर का पानी खिंचाव से ऊपरी सतह पर आ जाता है. जिसके चलते जीवन की संभावना पैदा होती है. उन्होंने कहा कि हम लगातार पृथ्वी जैसा ग्रह खोजने की कोशिश कर रहे हैं.


इस शोध को रॉयल स्ट्रोलनॉमिकल सोसायटी की मासिक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है. जिसमें बताया गया है कि वैज्ञानिकों ने एक्सोप्लेनेट जे 1407 बी की परिक्रमा कर रहे चंद्रमा के मौसम का विश्लेषण कर यह संभावना जताई है. बता दें कि अपने आकार और पृथ्वी से दूरी के चलते इन एक्सोमून का पता लगाना बहुत मुश्किल होता है. गौरतलब है कि सौरमंडल के बाहर के ग्रह अधिकतर गैसों के होते हैं. जिनके आसपास शनि ग्रह के जैसे ही वलय होते हैं.


Also Read: इमरान ने की सऊदी किंग के साथ अभद्रता, वायरल वीडियो पर अपने ही पीएम को पाक के लोगों ने सुनाई खरी-खोटी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

रूस के कार्यक्रम में PM मोदी होंगे चीफ गेस्‍ट, ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम का न्योता न मिलने पर पाक की किरकिरी

S N Tiwari

Video: सांता क्लॉज बनकर बीमार बच्चों के पास पहुंचे बराक ओबामा, अस्पताल के स्टाफ को कहा धन्यवाद

BT Bureau

पुलवामा हमले पर डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान, कुछ बड़ा कदम उठाने की सोच रहा भारत

admin