Breaking Tube
  • Home
  • International
  • बस कुछ दिनों में पूरी दुनिया में हो जायेगा Wi-Fi मुफ्त, तेज स्पीड इंटरनेट का उठा सकेंगे फायदा
International

बस कुछ दिनों में पूरी दुनिया में हो जायेगा Wi-Fi मुफ्त, तेज स्पीड इंटरनेट का उठा सकेंगे फायदा

आने वाले दिनों में आपको मुफ्त में वाई-फाई की सुविधा मिल सकती है. इस सेवा की शुरुआत चीन की एक कंपनी करने जा रही है. दरअसल, चीन की कंपनी लिंकश्योर नेटवर्क जल्द ही इस सेवा को शुरु कर सकती है. इसके लिए कंपनी ने हाल ही में अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले अपने सैटेलाइट को दुनिया के सामने पेश किया है. ये सैटेलाइट ही पूरी दुनिया में फ्री वाई-फाई यानि इंटरनेट सेवा देने का काम करेंगे.

 

चीनी कंपनी लिंकश्योर नेटवर्क का कहना है कि उनका पहला सैटेलाइट अगले साल चीन के गांसु प्रांत में स्थित जिउकुआं सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया जाएगा.उसके बाद कंपनी साल 2020 तक अंतरिक्ष में 10 ऐसे और सैटेलाइट्स भेजेगी. ऐसा माना जा रहा है कि साल 2026 तक अंतरिक्ष में लिंकश्योर के ऐसे 272 सैटेलाइट्स मौजूद होंगे जो पूरी दुनिया को फ्री वाई-फाई नेटवर्क उपलब्ध कराने का काम करेंगे.

 

Related image

 

कंपनी के सीईओ वॉन्ग जिंग्यिंग के मुताबिक इस योजना को सफल बनाने के लिए कंपनी 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. हालांकि उन्होंने माना कि इस योजना के सफल होने के बाद आगे आने वाले समय में इससे काफी कमाई भी की जा सकती है. चीन के एक अखबार के अनुसार अंतरिक्ष से आने वाले वाई-फाई नेटवर्क को लोग अपने स्मार्टफोन्स से आसानी से कनेक्ट कर सकेंगे. इतना ही नहीं यह नेटवर्क उन क्षेत्रों में भी पहुंचेगा जहां टेलिकॉम कंपनियों के नेटवर्क उपलब्ध नहीं हैं.

 

एक रिपोर्ट की मानें तो दुनिया में अब भी 300 करोड़ से ज्यादा लोग इंटरनेट सेवा की पहुंच से दूर हैं. बता दें कि इसी साल स्पेस एक्स को अंतरिक्ष में 7,000 स्टारलिंक सैटेलाइट भेजने के लिए हरी झंडी मिल गई है और स्पेस एक्स आने वाले कुछ सालों में अंतरिक्ष से धरती पर इंटरनेट सेवा भेजने वाले 1600 सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में भेजने वाला है.

 

Also Read: कुवैत के युवक ने शादी के कार्ड पर PM मोदी की तस्वीर छपवाकर तोहफे में मांगे मोदी के लिए वोट

 

स्पेस एक्स के अलावा गूगल, वनवेब और टेलीसैट जैसा कंपनियां भी इस तरह की योजना को अमल में लाने की तैयारी में लगी हुई हैं और अगर सबकुछ सही रहा तो जल्द ही इन कंपनियों के सैटेलाइट और बलून्स भी अंतरिक्ष से पूरी धरती को हाई स्पीड वाई-फाई सेवा उपलब्ध कराने का काम करेंगे.
( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

पेरिस: ‘अल्लाह हु अकबर’ चिल्लाते हुए चाकू से हमला, 1 की मौत, 2 गंभीर रूप से घायल

BT Bureau

हॉलीवुड में चल रहा डर का करोड़ो का कारोबार

Satya Prakash

भारतीय मूल के नोबेल पुरस्कार विजेता लेखक सर वीएस नायपॉल का निधन

BT Bureau

Leave a Comment