Breaking Tube
Lifestyle

हेल्थ के लिए स्वाद से नहीं करना पड़ेगा समझौता, खाएं ये 7 टेस्टी और हेल्थी फ़ूड

लाइफस्टाइल: हम कई बार यह सुनते हैं कि हम जो कुछ भी खाते हैं वो सीधा हमारे शरीर को प्रभावित करता है. हम खाने में टेस्ट से कोम्प्रोमाईज़ करने लगते हैं, क्योंकि स्वाद के चक्कर में कई बार हेल्थ से खिलवाड़ होने लगता है. स्वादिष्ट खाना मतलब तेल, मसाला और फैट ही हमको समझ में आता है, पर आपको पता है की कई चीजें ऐसी भी होती हैं जिसने सेवन से सेहत और स्वाद दोनों का ख्याल रखा जा सकता है. अपनी सेहत को अच्छा रखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं, कम नमक और बिना तेल का उबला खाना, करेले का जूस, उबली हुई लौकी, ये सब खाकर हम बोर हो जाते हैं पर फिट रहने के लिए आपको अपने टेस्ट की बलि देनी ही पड़ती है. हेल्दी रहने के लिए हम अपने टेस्ट को भूल जाते हैं, लेकिन अगर हम चाहे तो हेल्दी रहने के साथ-साथ टेस्ट का मजा भी ले सकते हैं.


ओट्स स्मूदी

ये टेस्टी होने के साथ बहुत ज्यादा हेल्दी भी होता है. इसे आप अपने घर में भी बहुत आसानी से बना सकते हैं. ओट्स का होने के कारण इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इसमें बहुत तरह के फ्लेवर आते हैं जैसे मैंगो फ्लेवर, एप्पल फ्लेवर, बनाना फ्लेवर, चॉकलेट फ्लेवर , बेरी फ्लेवर. इसका सेवन करने से आप पूरा दिन फिट रहेंगे. इसको आप अपने ब्रेकफास्ट में भी शामिल कर सकते हैं.


Image result for OATS SMOOTHIE

बेक्ड आलू
आलू खाने में तो बहुत टेस्टी होता है, पर इसमे फैट अधिक होने के कारण हम सब इसे खाने से कतराते हैं, लेकिन अगर आप आलू को बेक करके खाते हैं, तो इसमें फैट की मात्रा तो कम हो ही जाती है और बेक्ड होने के कारण ये और भी ज्यादा टेस्टी हो जाता है. इसमें पोटैशियम और विटामिन भी होता है जो हमारी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है.


Image result for BAKED POTATO

पॉपकॉर्न
मूवी पर जाना हो या फिर लॉग ड्राइव पर पॉपकॉर्न के बिना सब अधूरा सा लगता है, लेकिन अब आपको पॉपकॉर्न खाने के लिए कोई वजह ढूंढने की जरूरत नहीं है. पॉपकॉर्न को आप अपने रोज के नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं. अगर हम पॉपकॉर्न को बटर की जगह ऑलिव ऑयल से तैयार करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए तो अच्छा होगा ही और इसको खाने से आपका टेस्ट भी खराब नहीं होगा.


Image result for POP CORN

पीनट बटर बनाना शेक
ये ड्रिंक हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसको पीने से हमें भूख कम लगती है जो हमारा फैट कम करने मे मददगार होती है. विटामिन ई होने के कारण इसमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है. इसमें आयरन और कैल्शियम भी होता है जिससे हमारी हडि्यां मजबूत होती हैं. ये दिल की बीमारियों को दूर करता है और डायबिटीज को भी कन्ट्रोल करता है.


Image result for BANANA SHAKE

डार्क चॉकलेट
वैसे तो चॉकलेट खाना हम सबको पसंद होता है, लेकिन जब आपको इसके फायदों के बारे में पता चलेगा तो आप इसे और भी ज्यादा खाना पसंद करेंगे. डार्क चॉकलेट में बहुत ज्यादा न्यूट्रीशन होता है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखती है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है और कोलेस्ट्रॉल की समस्या को भी कम करती है. ये हमारे दिमाग और त्वचा के लिए भी बहुत अच्छी होती है. डार्क चॉकलेट को फेस पर लगाने से झुर्रियां कम हो जाती हैं.


Image result for DARK CHOCOLATE

माइक्रोनी और पास्ता
माइक्रोनी और पास्ता खाना किसे पसंद नहीं होता है पर मैदे की वजह से हम इसे रोज नहीं खाते हैं, लेकिन अगर हम माइक्रोनी और पास्ता मैदे का नहीं बल्कि रवे खाएं और हम इसमें हरी सब्जी, कम तेल और मसालों के साथ बनाएं तो ये हमारी हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है और टेस्ट के लिए भी, इसे हम रोज भी खा सकते हैं.


Image result for macaroni pasta

इडली
साउथ इंडियन खाने की बात हो और इडली का नाम न आए ऐसा हो नहीं सकता है. इडली खाने में तो टेस्टी होती है और साथ ही हमारी सेहत के लिए भी अच्छी होती है. चावल की होने के कारण इसमे कार्बोहाइड्रेट होता है. इडली के साथ हम साम्भर भी खाते हैं जो दाल और सब्जियों का बना होता है इससे हमारे शरीर को प्रोटीन भी मिलता है. भाप में पकी होने के कारण इसमें तेल की मात्रा भी कम होती है.  


Also Read:मखाने का सेवन रखता है आपको लंबे समय तक जवान, फायदें जानकर चौंक जाएंगे आप


Also Read:शरीर की अंदरूनी ताकत के लिए बहुत लाभकारी है ये चीज़, अगर नहीं खाया तो हो सकता है पछतावा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मुँह की दुर्गन्ध से हैं परेशान तो इस छोटी सी चीज से मिलेगा समाधान

Satya Prakash

नंगे पैर घास पर चलने से होंगे ये अद्भुत लाभ, इन गंभीर बीमारियों से मिलेगी राहत

Satya Prakash

डेंगू के लिए रामबाण है मेथी के पत्ते, रातों रात बढ़ाता हैं प्लेटलेट्स

Satya Prakash