Breaking Tube
Lifestyle

ग्रीन टी शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी है फायदेमंद, इन 7 परेशनियों से मिलता है छुटकारा

लाइफस्टाइल: हम सभी जानते हैं कि ग्रीन टी पीने के कई लाभकारी फायदे होते हैं, लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता कि वो फायदे आखिर हैं क्या? हममें से कुछ लोगों को ऐसा लगता है की ग्रीन टी सिर्फ हमारा मेटाबॉलिज़्म बढ़ाता है और बेली फैट कम करता है, लेकिन यह पूरी जानकारी नहीं है. अगर हम नियमित मात्रा से ग्रीन टी का सेवन करें तो यह हमारी सेहत को कई तरह के फायदे पहुँचा सकता है. जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है, इसलिए जरूरी है कि आप अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन नहीं करें. शायद आप ग्रीन टी पीने से होने वाले असली फायदों के बारें में नहीं जानते हो. तो चलिए आपको इससे होने वाले फायदों के बारें में बताते हैं-


Image result for MENTALLY HAPPY

मानसिक शांति मिलना


यदि आप कुछ काम करने के बाद मानसिक रूप से थकान महसूस करने लगते हैं तो ग्रीन टी आपके लिए अच्छी रहेगी. ग्रीन टी में थेनाइन तत्व होता है, जिसमें एमिनो एसिड बनता है. एमिनो एसिड शरीर में ताजगी बनाए रखता है और आपको थकावट महसूस नहीं होती. जिससे आपको हमेशा मानसिक शांति मिलती है.


Image result for SKIN GLOWING

त्वचा की चमक बढ़ाये



शायद ही आपको पता हो कि ग्रीन टी में एंटी एजिंग तत्व पाया जाता है, इसका सेवन करने से चेहरे की झुर्रियां कम होती है. इसके साथ ही आपके चेहरे पर हमेशा चमक और ताजगी बनी रहती है. इसके अलावा इसे पीने से आप चुस्त-दुरुस्त रहते हैं.


Image result for TEETH SMILE

दांतों के लिए वरदान



आजकल युवा और बुजुर्गों में दांतों में पायरिया और केविटी की समस्या तेजी से बढ़ रही है. ग्रीन टी में पाया जाने वाले कैफीन दांतों में लगे कीटाणुओं को मारने में सक्षम होता है. बैक्टीरिया कम होने से आपके दांत लंबे समय तक सुरक्षित रहते हैं.


Image result for BLOOD PRESSURE CONTROL

ब्लडप्रेशर सामान्य करने में



भागदौड़ भरी जिंदगी और ऑफिस की टेंशन के बीच उच्च रक्तचाप की परेशानी तेजी से बढ़ी है. उच्च रक्तचाप शरीर में अन्य कई बीमारियों का कारण हो सकता है. इसलिए यदि आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ग्रीन टी पिए. इसे पीने से आपकी यह परेशानी नॉर्मल रहेगा. रक्तचाप सामान्य रहने से आपको गुस्सा भी नहीं आएगा.


Image result for CHOLESTEROL CONTROL

कोलेस्ट्रॉल करे कम



दिल के रोगियों के लिए ग्रीनटी का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है. ग्रीन टी शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार होती है. यदि आप ऑयली भोजन करते हैं तो आपको नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए.


Image result for DIABETES

डायबिटीज में फायदेमंद



यदि आपके शरीर में शुगर लेवल बढ़ रहा है तो ग्रीन टी का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा. इसके अलावा जिन रोगियों को डायबिटीज की दिक्कत हैं तो उन्हें प्रतिदिन सुबह उठकर एक कप ग्रीन टी पीनी चाहिए. इससे आपके शरीर में मौजूद शुगर का लेवल कंट्रोल में रहेगा. मधुमेह रोगियों को भोजन के बाद ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए.


Image result for WEIGHT LOSS

वजन कम करें



वजन कम करने में ग्रीन टी काफी हद तक सहायक है. ग्रीन टी पीने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे पाचन क्रिया संतुलित रहती है. ऐसा होने से व्यक्ति का अतिरिक्त वजन कम होता है.


Also Read: स्वाद के साथ रखना है सेहत का ख्याल, तो अपनाएं ये 6 फूड्स


Also Read: सावधान: घंटों बैठे रहना है बहुत खतरनाक, ये आदतें नहीं डाली तो जा सकती है आपकी जान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

पानी पीना भी हुआ ख़तरनाक, इतनी मात्रा में रोजाना पी रहें हैं आप प्लास्टिक

Satya Prakash

जाने-अनजाने सेब के साथ लाखों बैक्टीरिया निगल रहे आप, रिसर्च में खुलासा

Satya Prakash

इस पौधे को घर में लगाने से मिलेगा, जानलेवा मच्छरों से छुटकारा

Satya Prakash