Lifestyle

खाना खाने के बाद डकार की समस्या से हैं परेशान तो करें ये काम, वरना हो जायेंगे इन गंभीर बीमारियों शिकार

लाइफस्टाइल: अगर आपको भी खाना खाने के बाद डकार आती है, तो ज्यादातर आप ये समझते हैं कि आपका पेट भर गया है. लेकिन आपको बता दें कि डकार आना पाचन से जुड़ी एक क्रिया है, जो खाना खाने के बाद आती है. अगर खाने के बाद जरूरत से ज्यादा डकार आए, तो ये मामला गंभीर हो सकता है. इसलिए डकार ज्यादा आए जो डॉक्टर को एक बार जरूर दिखा सें.


चिकित्सकों के अनुसार खाने के तुरंत बाद डकार ज्यादा आने लगे तो इसका मतलब ये होता है कि खाने के दौरान ज्यादा मात्रा में हवा आपके शरीर के अंदर चली गई है औऱ यदि ये हवा आपके पेट से बाहर ना निकले, तो पेट से संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं.


Image result for dakaar ki samasya

वैसे तो हम कभी इस बात पर जल्दी ध्यान नहीं देते, लेकिन आपको बता दें कि खाना खाने के दौरान खाने के साथ हवा भी हमारे शरीर के अंदर चली जाती है. जिसकी वजह से डकारें आने लगती है औऱ जब ये हवा हमारे शरीर के अंदर से नहीं निकलती हैं, तो इस स्थिति को ऐरोफेजिया कहते हैं. ऐसी स्थिति पैदा होने से पहले इससे बचें. इस समस्या से बचने के लिए छोटे कौर मुंह में लें और मुंह बंद करके धीरे-धीरे खाएं.


Also Read: इस गाने में शर्लिन चोपड़ा ने की थी बोल्डनेस की सारी हदें पार, बेडरूम सीन्स देख उड़े सभी के होश


इसी के साथ कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, गोभी, जंक फूड, मटर और दाल जैसी चीजें खाने से गैस बनती है और इसके कारण ज्यादा डकार आने लगती है. जिन लोगों को ज्यादा डकारें आती है. उसमें से 30 प्रतिशत लोगों को कब्ज की शिकायत होने लगती है. इस तरह की समस्या होने पर खाने में पर्याप्त मात्रा में फाइबर का इस्तेमाल करना चाहिए.


Also Read: TV इंडस्ट्री की संस्कारी बहू गोपी उर्फ़ देवोलीना भट्टाचार्जी का हॉट वीडियो वायरल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


168 total views, 2 views today

Related news

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ चेन्नई में पटाखे जलाने पर 700 लोगों पर केस दर्ज

Satya Prakash

रिसर्च में खुलासा, पुरुषों से ज्यादा कुत्तों के साथ सोना पसंद करती हैं महिलाएं

Satya Prakash

देश में अब भी 11. 90 लाख से ज्यादा लोग HIV ग्रस्त हैं

Satya Prakash

Leave a Comment