Breaking Tube
Fitness Lifestyle

अगर आप भी रोजाना खाते हैं बादाम तो ध्यान रखें ये बात, ज्यादा खाने से हो सकते हैं भारी नुकसान

लाइफस्टाइल: जिंदगी की रफ़्तार की वजह से सबसे ज्यादा हमारा खान-पान प्रभावित होता है. जिसकी वजह से शरीर को काफी नुकसान झेलना पड़ता है. हमारे खान-पान में बाहर का खाना ज्यादा शामिल होने की वजह से कई बीमारियाँ उत्पन्न होने लगती हैं. जंकफूड और तले भुने खाद्य पदार्थों की वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की समस्या लगभग हर आयुवर्ग में होने लगी है. कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढने से सबसे ज्यादा खतरा हृदय संबंधी रोगों का होता है. ऐसे में रोजाना व्यायाम और संतुलित आहार खाने के साथ-साथ नियमित रूप से यदि बादाम खाने की आदत डाली जाए तो सेहतमंद रहा जा सकता है.


Image result for almonds

बादाम खाने के लाभ-


आपको बता दें कि बादाम प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है, दय के लिए जरूरी वसा, विटामिन-ए, ई व डी, राइबोफ्लेविन, फाइबर, कैल्शियम जैसे कई खनिज मौजूद होते हैं. इसलिए रोजाना बादाम खाने से हृदय से जुड़ी बीमारियां, हाई बीपी, अधिक यूरिक एसिड बनने की समस्या तथा अन्य कई बीमारियों में फायदा होता है.


कई शोध के अनुसार यह पता चला है कि हार्टअटैक, कोरोनरी हार्ट डिजीज, धमनियों में ब्लॉकेज जैसे हृदय संबंधी रोगों की आशंका को कम करने के लिए बादाम बहुत ही सहायक होता है.


Image result for almonds

कम खाएं बादाम-


अक्सर देखा गया है कि मोटे लोगों को बादाम व अन्य ड्राईफ्रूट्स ज्यादा नहीं खाने चाहिए, माना जाता है कि इससे उनमें वजन और बढ़ जाता है. हालांकि सीमित मात्रा में इसे कोई भी खा सकता है. छोटे बच्चों को 5 व किशोरों और वयस्कों को रोजाना 10 से 12 बादाम अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. वहीं मोटापा, किडनी संबंधी समस्या व डायबिटीज के मरीजों को विशेषज्ञ की सलाह से इनकी मात्रा को डाइट में शामिल करें.


ध्यान रखें-


बादाम के छिलके में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. साथ ही यह विटामिन-बी का बेहतर स्रोत है. कुछ लोग इसकी तासीर गर्म मानते हैं और इसे भिगोकर व छीलकर खाते हैं. ऐसे में इसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता. इसलिए बादाम को बिना भिगोए ऐसे ही खाएं.


Also Read:मखाने का सेवन रखता है आपको लंबे समय तक जवान, फायदें जानकर चौंक जाएंगे आप


Also Read:शरीर की अंदरूनी ताकत के लिए बहुत लाभकारी है ये चीज़, अगर नहीं खाया तो हो सकता है पछतावा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बारिश में रखें अपना खास ख्याल, वरना ये जानलेवा बीमारी कर देगी आपका बुरा हाल

Satya Prakash

आलू का छिलका है बड़े काम की चीज, इन बीमारियों में है रामबाण

Satya Prakash

जानिए हनुमान चालीसा का अर्थ, विनती करते समय क्या मांगते हैं बजरंग बली से

Satya Prakash