Breaking Tube
Fitness Lifestyle

हींग का सेवन शरीर के लिए है वरदान, इन रोगों में होते हैं चमत्कारी फायदे

लाइफस्टाइल: हींग का इस्तेमाल अक्सर हम खाने का स्वाद बढ़ाने और तड़का मारने के लिए करते हैं. हींग में मौजूद कई गुण आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. आपके स्वास्थ्य के लिए हींग कई मायने में स्वास्थ्यवर्धक होता है. इसकी खुशबू और स्वाद दोनों बहुत जबरदस्त होती है. हींग कई बीमारियों में बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसी के साथ आंखों की बीमारी होने पर भी हींग का सेवन मददगार साबित होता है. चलिए बताते हैं आपको हींग के औषधीय गुण.


हींग पेट दर्द में काफी लाभकारी साबित होता है, यदि आपके पेट में गैस, अपच और कब्ज की परेशानी हो तो आप हींग के साथ अजवाइन में नमक मिलकर सेवन करने से आपको यह काफी फायदा पहुँचा सकता है. वहीं यदि आपको पेट में कीड़े की शिकायत है तो हींग को पानी में घोलकर एनिमा लेने से पेट के कीड़े तुरंत निकल जाते हैं. कहा जाता है कि दांतों में कीड़ा लग जाने पर रात में सोने के वक्त दांतों में हींग दबाकर सो जाए. ऐसा करने से दांतों के कीड़े अपने आप निकल जाते हैं.


Related image

अगर किसी को काटा चुभ गया हो तो हींग का घोल काटा चुभी हुई जगह भर देने से वह जगह जल्दी ठीक हो जाती है. हींग के इस्तेमाल से न ही दर्द होता है और काटा भी जल्दी निकल जाता है. इसी के साथ हींग दाद, खाज, खुजली जैसे चर्म रोम में भी फायदेंमद साबित होती हैं. हींग को पानी में घोटकर चर्म रोग की जगह लगाने पर जल्दी ही राहत मिल जाती है.


Image result for asafetida

Also Read: पेट की कई समस्याओं में लाभदायक होते हैं गोलगप्पे, हफ्ते में दो बार सेवन से नहीं होती ये बीमारियाँ


बवासीर की समस्या पर भी हींग का इस्तेमाल किया जाता है. बवासीर होने पर हींग का लेप लगाने से आराम मिलता है. वहीं यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं तो आपको हींग के चूर्ण में जरा सा मीठा सोडा मिलाकर रात में सोने से पहले खा लीजिए. ऐसा करने से आपका पेट साफ हो जाएगा.


Also Read:मोमोज़ खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, इन कारणों से जा सकती है आपकी जान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अंडे के छिलके से होगी टूटी हड्डियों की मरम्मत, ऐसे करें इस्तेमाल

Satya Prakash

जानिए क्या है योग, इसका अध्यात्मिक पहलू और फायदे?

BT Bureau

डायबिटीज मरीजों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब बिना इंजेक्शन ले सकेंगे इंसुलिन

admin