Breaking Tube
Fitness Lifestyle

रात में लाभकारी है केले का सेवन, इन बीमारियों में है बहुत फायदेमंद

लाइफस्टाइल: फलों में केला एक ऐसा लाभदायक फल है जो कहीं भी आसानी से मिल जाता है और साथ ही इसमें मौजूदा पोषक तत्व आपके शरीर को काफी लाभ भी पहुँचाते हैं. केला सबसे सस्ता और अच्छा फल माना जाता है, इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो आयुर्वेद में भी इस्तेमाल किये जाते हैं. यदि आप केले का इस्तेमाल नहीं करते तो शुरू कर दीजिये, आज हम आपको इससे होने वाले कई लाभ के बारे में बताएंगे जो शरीर के लिए काफी लाभदायक है. इन तरीकों से केले के सेवन से आपको सुनिश्चित ही कई फायदे होंगे.


यदि आपको रात में नींद की समस्या है तो आपको केले का नियमित सेवन करना शुरू कर देना चाहिए. इसका सेवन आपको अच्छी नींद लेने में बहुत मददकार साबित हो सकता है. केले में पाए जाने वाला कैल्शियम आपके शरीर को ताकत तो देता है साथ ही हड्डियों को भी मजबूत करता है. इसलिए कहा जाता है कि इसे आयुर्वेद में भी हड्डियों को मजबूत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.


Image result for kela


Also Read:प्याज का सेवन पुरुषों के लिए है वरदान, इन बीमारियों में है रामबाण


नींद आने की शिकायत अक्सर कई लोगों में पाई गई है, जिससे कई समस्याओं की उत्पत्ति भी होने लगती है. यदि आपको भी कुछ ऐसी समस्याएं होती हैं तो आप सोने से ठीक पहले छिलके सहित केले की चाय बनाकर पिएं. आप ये एक हफ्ते तक लगातार करिए यकीनन आपको इसमें आराम मिल जाएगा. इसी के साथ आप सुबह फ्रेश फील करेंगे.इसके लिए आप एक छोटे आकार के पके हुए केले के साथ एक छोटा टुकड़ा दालचीनी और एक कप पानी ले लें. इसके बाद आपको दालतचीनी पानी में डालकर उबाल लें.


Also Read: इस फल के सेवन से तेजी से घटने लगेगा वजन, खाते ही आइसक्रीम की तरह पिघलने लगेगी चर्बी


इसके बाद आप केले को छिलके सहित छोटे-छोटे टुकड़ो में काल लें फिर उबले पानी में डाल दें. 10 मिनट तक इस पानी को पकाएं फिर इस पानी को पकाने के बाद चाय की तरह पिएं.इस प्रक्रिया को तकरीबन एक हफ्ते करने से आपको नींद न आने की समस्या से आराम मिलेगा. केले के छिलकों में भी मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है. ये दोनों ही नर्वस सिस्टम को रिलेक्स कर नींद लेने में सहायक होती है.


Also Read: एक नहीं अनेक समस्याओं में रामबाण है अदरक, सर्दी में मिलता है इन रोगों से छुटकारा



( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें 
फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इस तरह के फूड्स करते हैं हड्डियों को कमजोर, करें परहेज वरना शरीर में हो जाएगी कैल्शियम की कमी

Satya Prakash

इस सब्जी में है मीट और चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकत, सिर्फ 7 दिनों में महसूस करें लाभ

Satya Prakash

शोध में हुआ खुलासा, आखिरकार क्यों अक्सर लोग शराब के नशे में बोलते हैं अंग्रेजी!

Satya Prakash