Breaking Tube
Lifestyle

रिसर्च में खुलासा, दर्द में पेरासिटामोल से ज्यादा असरदार है बीयर

लाइफस्टाइल: बीयर पीने वाले लोगों के लिए खुशखबरी एक स्टडी के दौरान पता चला है की बीयर पीने से कई फायदे होते हैं. किसी भी प्रकार के दर्द में बीयर बहुत फायदेमंद होती है. अब अगली बार जब भी आपको तेज सरदर्द हो तो, दवाई लेने के बजाय बस 2 पाइंट बीयर पी लें, आपका सर दर्द से राहत मिलेगी. एक नए अध्यन के अनुसार आमतौर पर दर्द में राहत दिलाने के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा पैरासेटामॉल खाने की बजाए दो पाइंट बीयर से 25% तक अधिक राहत मिलती है. ग्रीनविच विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 400 से अधिक लोगों पर कुल 18 अध्यन किए हैं. जिनमें पता चला है कि दो पाइंट बीयर पीने से दर्द में 25% तक राहत मिलती है.


एक रिसर्चर के मुताबिक- निष्कर्ष बताते हैं कि शराब एक प्रभावी एनाल्जेसिक है जो दर्द को तेजी से कम करने में मदद करता है. बीयर दर्द को नैदानिक ​​रूप से प्रासंगिक कम कर देता है. बीयर लंबे समय तक स्वास्थय के संभावित परिणामों के बावजूद लगातार दर्द वाले लोगों में शराब के दुरुपयोग की व्याख्या कर सकते हैं. वहीं डॉ थॉम्पसन, जिन्होंने लंदन के ग्रीनविच विश्वविद्यालय में अध्ययन का नेतृत्व किया ने कहा “हमें इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि शराब एक प्रभावी दर्द निवारक दवा है. इसकी तुलना ओपियोइड दवाओं जैसे कीडन से की जा सकती है और यह प्रभाव आमतौर पर दर्द में राहत दिलाने के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा पैरासेटामॉल की तुलना में अधिक शक्तिशाली है.”


Related image

Image result for beer drink

Also Read: शराब न पीना शरीर ही नहीं बल्कि मस्तिष्क के लिए भी लाभदायक, शोध में खुलासा


यह निष्कर्ष सही है कि बीयर पीना ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक लेने से अधिक प्रभावी है लेकिन बीयर के कई अन्य नुकसान भी हैं. इसलिए इसके लिए आपको हमेसा डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. इस रिसर्च का मतलब शराब पीने को बढ़ावा देना नहीं है.


Also Read: सुबह की वर्जिस के समान लाभकारी है शाम की कसरत, प्रतिदिन रहेंगे ऊर्जावान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

जाने-अनजाने सेब के साथ लाखों बैक्टीरिया निगल रहे आप, रिसर्च में खुलासा

Satya Prakash

मेरठ: बीवी बोली- मियां दाढ़ी कटवाओ, वरना तलाक दे दो

BT Bureau

शुगर के रोगियों के लिए रामबाण है जामुन, पाचन क्रिया में भी सहायक

Satya Prakash