Breaking Tube
Lifestyle

रोटी में घी लगाकर खाना है वरदान, कई बीमारियों के लिए हैं रामबाण

लाइफस्टाइल: अगर आप भी चाहते हैं की आपका शरीर स्वस्थ्य रहे और आपको किसी भी तरह की बीमारी न हो तो उसके लिए जरूरी है की हेल्थी डाइट लेते रहे. लेकिन आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में ऐसा कर पाना बेहद मुश्किल सा हो गया है. हेल्थी खाना तो दूर की बात है लोग खाना भी ठीक से नहीं खा पाते है.


इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग तली-भुनी चीजें ज्यादा खाना पसंद करते हैं. वहीं बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो घी और रिफाइंड ऑयल में बना खाना कहते हैं. ऐसे में कई लोगों को ये भ्रम रहता है की घी खाने से मोटापा बढ़ता है. लेकिन आपको बता दें कि रिफायंड ऑयल की तुलना में घी खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.


Related image

पुराने समय में लोग घी से बनी हुई चीजें खाना पसंद करते थे. घी युक्त भोजन सेहत के लिए काफी फायदे मंद होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर की कई गंभीर बीमारियों को दूर करता है. चलिए जानते हैं घी खाने से क्या-क्या असरकारी फायदे होते हैं-


Image result for oily paratha

मोटापा


यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो घी लगी रोटी खाना बंद ना करें. बल्कि आज से घी चुपड़ी रोटी खाना शुरू कर दें. घी लगी रोटी में सीएलए होता है, जो मेटाबॉलिज्म को एक्टिव रखता है. इससे हमारा वजन तेजी से घटता है. 



दिल की बीमारी


घी लगी रोटी दिल के मरीजों को खाना बेहद ही फायदेमंद होता है. घी लगी रोट खाने से हार्ट में होने वाली ब्लाकेज रुकती है. रोटी में घी लगाकर खाने से ये हमारे शरीर के लिए ल्यूब्रिकेंट्स की तरह हार्ट और ब्लड वेसल्स के काम को सुचारू रखने में सहायक होता है. 



कॉलेस्ट्रॉल को रखे कम


घी लगी रोटी खाने से ब्लड और आंतों में मौज़ूद कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है, क्योंकि इससे बाइलरी लिपिड का स्राव बढ़ने लगता है. इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल घटाता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है.


Also Read: इस तपती गर्मी में रहना है चुस्त-तंदरुस्त तो डाइट में शामिल करें सौंफ, होंगे चमत्कारी लाभ


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

खाना खाने के बाद डकार की समस्या से हैं परेशान तो करें ये काम, वरना हो जायेंगे इन गंभीर बीमारियों शिकार

Satya Prakash

दिमाग को तेज और डिप्रेशन को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Satya Prakash

मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, 390 कैंसर की दवाओं की कीमत में आईं 87 फीसदी की गिरावट

admin