Breaking Tube
Lifestyle

अंजीर का नियमित सेवन है वरदान, इन 4 बीमारियों में मिलेगा समाधान

लाइफस्टाइल: अंजीर का फल खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है साथ ही सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. इस रोजाना खाने के कई अद्भुत लाभ होते हैं, इसको खाने से कई बीमारियाँ भी दूर होती हैं. अंजीर में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे हमारे शरीर को काफी फायदे पहुंचते हैं. अंजीर में विटामिन-ए, बी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. तो आइये जानते हैं अंजीर खाने से कौन-कौन सी बीमारियाँ दूर होती हैं-


Image result for anjeer in english

थकान को दूर


यदि आप ज्यादा थकान महसूस करते हैं, तो रोजाना अंजीर का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी थकान जल्द ही दूर हो जाएगी. अंजीर में मैग्नीशियम, मैंग्नीज और जस्ता प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें मौजूद मैंगनीज शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते है.


Image result for anjeer in english

हड्डियां मजबूत


अंजीर में फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6, मैंग्नीज, पोटेशियम और कैल्शियम प्रचूर मात्रा में पाए जाते है. अंजीर का नियमित रूप से सेवन करने से हड्डियां काफी मजबूत होती हैं.


Image result for anjeer in english

मोटापा कम


अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं, तो रोजाना अंजीर खाएं. अंजीर में मौजूद फाइबर मोटापा को कम करने में सहायक होता है. अंजीर में मौजूद फायबर मेटाबॉलिज्म को सक्रिय करता है, जिससे खाना जल्दी पचता है.


Also Read: खीरा, टमाटर का साथ इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी, हो सकती है यह गंभीर बीमारी


शुगर


अंजीर का पत्ता शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. यह इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है. अंजीर के पत्ते में पाया जाना वाला पोटैशियम उच्च लेवल के शुगर को कम करने में सहायक होता है.


Also Read:नंगे पैर चलना है सेहत के लिए वरदान, इन बीमारियों में मिलता है आराम


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

पानी पीना भी हुआ ख़तरनाक, इतनी मात्रा में रोजाना पी रहें हैं आप प्लास्टिक

Satya Prakash

विश्व कैंसर दिवस: शरीर में घुसकर कैंसर का पता लगाएगी यह जादुई गोली, जरुरत पड़ने पर बदलेगी आकार

admin

अगर आप भी गर्म पानी से करते हैं स्नान तो हो जाएं सावधान, जानें इसके गंभीर नुकसान

Satya Prakash