Breaking Tube
Fitness Lifestyle

सर्दियों में लहसुन का सेवन है बहुत लाभकारी, इसके गुणों को जानकर दंग रह जाएंगे आप

लाइफस्टाइल: ठंड के मौसम की शुरुआत में ही लोगों को सर्दी-जुकाम होना शुरू हो जाता है. कई लोगों को तो ठंडे पानी से भी सर्दी हो जाती है, ऐसे में वो तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करने लगते हैं जो शरीर के लिए घातक होती हैं. लेकिन अगर आप सर्दियों में अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ेगा. इसके लिए सबसे अच्छा है लहसुन का सेवन करना.


लहसुन के सेवन से न सिर्फ शरीर की पाचन क्रिया सही रहती है बल्कि यह शरीर की सुंदरता को भी निखरता है. दरअसल, लहसुन में कैल्शियम, फॉस्फोरस, लौह तत्व, विटामिन सी का बड़ा भंडार मिलता है. साथ ही, कुछ मात्रा में विटामिन बी कॉम्पलेक्स भी इससे मिलता है.


समय के साथ-साथ कई चीजें बदल जाती हैं, पुराने समय में लोग सेहत का ख्याल रखने के लिए रोज लहसुन का सेवन करे थे. लहसुन में बड़ी मात्रा में एंटीबायोटिक पाया जाता है. यह बैक्टीरिया-रोधी, फफूंद-रोधी, परजीवी-रोधी व वायरस-रोधी है. आइए जानते हैं कि लहसुन को अपने आहार में शामिल करने के क्या फायदे हैं.


Image result for garlic

दिल संबंधी तंत्र के लिए लहसुन जादुई काम करता है. रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में यह खास प्रभावकारी है. लहसुन सीने की जकड़न में और सर्दी-जुकाम से राहत देने में असरदार रहता है. यह सीने की अन्य समस्याओं में भी राहत देता है.


Related image

ताजे लहसुन के इस्तेमाल से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ने लगती है. माना जाता है कि कच्चा लहसुन रक्त की तरलता बनाए रखता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी ठीक रखता है. यह रक्तदाब कम करने में भी फायदा करता है. लहसुन दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है.


लहसुन खाने के बाद मुंह से आने वाली उसकी तीखी गंध से छुटकारा पाना है, तो आमतौर पर कॉफी, शहद, दही, दूध या लौंग खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन कुछ का मानना है कि पार्सले खा सकते हैं, क्योंकि इसमें पाया जाने वाला क्लोरोफिल लहसुन की गंध को कम करने में कारगर होता है. पेपरमिंट या चुइंगम भी आजमा सकते हैं. इलायची भी असरदार रहेगी.


Also Read:मखाने का सेवन रखता है आपको लंबे समय तक जवान, फायदें जानकर चौंक जाएंगे आप


Also Read:शरीर की अंदरूनी ताकत के लिए बहुत लाभकारी है ये चीज़, अगर नहीं खाया तो हो सकता है पछतावा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

चेहरे की सुंदरता रखनी है बरकरार तो इन 4 चीजों को करें पानी के साथ इस्तेमाल

Satya Prakash

बेली फैट को करना है कम तो रोजाना सिर्फ 60 सेकेंड तक करें ये काम

Satya Prakash

वैज्ञानिकों ने किया सफल परीक्षण, लाइट से होगा खुजली का इलाज

BT Bureau