Breaking Tube
Lifestyle

योग से रहें सदैव निरोग, लेकिन बरते ये सावधानी वरना होगी ये परेशानी

लाइफस्टाइल: विश्वभर में इंटरनेशनल योग दिवस आगामी 21 जून को मनाया जाता है. इस दिन अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी सहित विश्व भर में योग का सामूहिक आयोजन किया जाता है. योग की महत्ता को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ ने साल 2015 में इसे मान्यता दी थी जिसे पूरी दुनिया के 177 देशों ने स्वीकार किया है. वर्तमान में 84 प्रकार के आसान मौजूद हैं.


आज के समय में भाग दौड़ और तनाव भरी जिंदगी से आराम पाने के लिए योग सबसे सुगम और सुलभ साधन है. योग के जरिए हजारों सालों से हमारे ऋषि-मुनी उत्तम स्वास्थ्य और मानसिक शांति को प्राप्त करते थे इसलिए यह परखा हुआ प्रमाणिक विधि है. आज के आर्थिक युग लोगों पर वर्क-प्रेशर इतना बढ़ गया है कि टेंशन में वृद्धि लाजिमी है. ऐसे में योग सबसे आसन और सबके लिए उपयोगी है.


Related image

Image result for yoga

करें योग रहें निरोग


हमारे देश में तेजी से शुगर के मरीज, हार्ट के मरीज, सांस की बीमारियों से पीड़ितों की बढ़ रही है. इसका कारण है टेंशन और प्रदुषण. लेकिन शारीरिक – मानसिक शांति और नवस्फूर्ति के लिए सर्वोत्तम साधन योग है. शवासन, कपालभाति, अनुलोम-विलोम आदि अनेक योगासन हैं जो कई बिमारियों में रामबाण के समान है. यह आसन ऐसी जगह करें जहां माहौल शांत हो.


योग करने में बरतें ये सावधानी


योग करने में कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए. जिस योग के बारे में आपको पूर्ण जानकारी नहीं हो उसे भूलकर भी करने का प्रयास नहीं करें वरना इसका बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है. अगर आपको योग करना है तो अनिवार्य तौर पर किसी योग-शिक्षक या इंस्ट्रक्टर से पूरी ट्रेनिंग लेने के बाद ही योग आसान शुरू करें. मानसिक व शारीरिक थकान को मिटाने के लिए यह आसन कभी किया जा सकता है.


Also Read: महावारी के दर्द से परेशान महिलाएं अपनाए ये उपाय, जल्द मिलेगा आराम


Also Read: इस तपती गर्मी में रहना है चुस्त-तंदरुस्त तो डाइट में शामिल करें सौंफ, होंगे चमत्कारी लाभ


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

नंगे पैर घास पर चलने से होंगे ये अद्भुत लाभ, इन गंभीर बीमारियों से मिलेगी राहत

Satya Prakash

गर्मी में पपीता खाने से होंगे ये अद्भुत लाभ, फायदे जानकर तुरंत कर लेंगे डाइट में शामिल

Satya Prakash

अगर आप भी पीते हैं दूध वाली चाय तो भुगतने पड़ सकते हैं ये गंभीर परिणाम

Satya Prakash