Breaking Tube
Fitness Lifestyle

झुलसती गर्मी में लू से बचने के लिए करें कच्चे प्याज का सेवन, कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से मिलेगी निजात

लाइफस्टाइल: जून का महीना झुलसती गर्मी भरा होता है और ऐसे मौसम में लू लगना आम बात है. इस तपती गर्मी में लोग अपने घरों से बाहर निकलने से भी डरते है मगर काम और खरीदारी के चक्कर में उन्हें इस गर्मी का सामना करना ही पड़ता है और इसी चक्कर में लोगों को लू लग जाती है लेकिन कच्चे प्याज के सेवन से आप लू और गर्मी में होने वाली कई भयंकर बीमारियों से बच सकते हैं.


अगर आप भी रोजाना कच्चे प्याज खाते हैं तो इससे आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं. कच्चे प्याज खाने से आप कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से दूर रह सकते हैं. इसके साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी गंभीर बीमारी से भी बच सकते हैं. प्याज में सल्फर यौगिक तत्व मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. साथ ही कच्चा प्याज खाने से पाचन तंत्र की क्रिया भी ठीक रहती है.



यदि आपको गैस की समस्या है, तो रोजाना कच्चा प्याज खाएं. गैस की समस्या से शिकार व्यक्ति के लिए कच्चा प्याज बेहद ही फायदेमंद होता है. रोजाना कच्चा प्याज खाने से कैंसर के सेल्स खत्म होते हैं. कच्चा प्याज शरीर में कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है.



दिल की बीमारी से अगर आप जूझ रहे हैं, तो कच्चा प्याज खाना शुरू कर दें. इससे आपको दिल से जुड़ी समस्या कम होने लगेगी. खाने के दौरान सलाद में प्याज को भी भरपूर मात्रा में शामिल करें. इससे आपको हार्ट अटैक नहीं आएगा. 


रोजाना कच्चा प्याज खाने से डायबिटीज के खतरे से भी बचे रहेंगे. कच्चे प्याज में मौजूद सल्फर यौगिक शुगर लेवल को कम करने में सहायक होता है. इसके साथ ही कच्चा प्याज पुरानी से पुरानी पाचन प्रक्रिया ठीक करने में सहायक सिद्ध होता है.


Image result for onion

Also Read: इस तपती गर्मी में रहना है चुस्त-तंदरुस्त तो डाइट में शामिल करें सौंफ, होंगे चमत्कारी लाभ


मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के मेडिकल सेंटर के अनुसार, कच्चा प्याज खाने से ब्लडर इंफेक्शन की समस्या कम होती है. यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो रोजाना कच्चे प्याज का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर कम हो जाएगा.


Also Read: अगर आप भी गर्म चाय पीने के हैं शौक़ीन तो हो जाएं सावधान, हड्डियां हो सकती हैं खोखली


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

जानें किन आदतों की वजह से बर्बाद हो जाती है शादीशुदा जिंदगी

Satya Prakash

इस तेल को कॉफ़ी में मिलकर पीने से कम होती है चर्बी, तेजी से दिखने लगेगा असर

Satya Prakash

नाभि में सरसों का तेल डालना है अत्यंत लाभकारी, रात में इस्तेमाल करने से जड़ से खत्म होंगी ये बीमारियां

Satya Prakash