Breaking Tube
Lifestyle

नाशपाती का सेवन है अत्यंत लाभकारी, चेहरे और पेट की समस्या से मिलता है छुटकारा

लाइफस्टाइल: हमारी प्रकृति ने हमें कई तरह के अनमोल तोहफे दिए हैं, जिनमें कई चीजें विधमान हैं. इनमें एक चीज है जो सात्विक है फल जिसको खाने से हमारे शरीर को अलग सी ऊर्जा मिलती है. फल खाने से हमें अनगिनत लाभ होते हैं. इनमें मौसमी फल बहुत ज्यादा फायदा करते हैं. वैसे तो आज कल मौसम आम जैसे मीठे फल का है लेकिन इस सीजन में हमें नाशपाती भी खाने को मिलती है, बरसात के मौसम में मिलने वाली नाशपाती से हमें कई लाभ होते हैं. नाशपाती बाकी फलों की तरह हमें हमेशा बाजार में नहीं मिलता.


नाशपाती में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर होता है, जो सेहत और स्वाद का खज़ाना होता है. नाशपाती का जूस पीने से वात, पित्त और कफ जैसी कई तरह बीमारियां को खत्म कर देती है. यही नहीं नाशपाती के सेवन से अपनी खूबसूरती को लंबे समय तक बरकरार रखा जा सकता है.


Image result for pear fruit

नाशपाती हमारे शरीर की कई गतिविधियों को शक्ति प्रदान करता है, शरीर के पाचन तंत्र और शारीरिक शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा नाशपाती का सेवन करने से पेट में पथरी की समस्या से निजात पाई जा सकती है. जिन लोगों को पथरी की समस्या हो उन लोगों को रोजाना एक गिलास नाशपाती का रस रोज पीना चाहिए. ऐसा करने से पथरी गलकर गिर जाती है.


Image result for pear fruit

नाशपाती के सेवन से कब्ज की समस्या से भी निजात मिलती है. कब्ज के रोगियों को रोजाना नाशपाती का सेवन करने अच्छा माना जाता है. ऐसा करने से इससे पुराने से पुराना कब्ज भी ठीक हो जाता है. साथ ही आंतों में जमा मल भी बाहर निकल जाता है.


इन सभी समस्याओं के अलावा भूख न लगने की समस्या से भी निजात मिलती है. अगर आपको भूख नहीं लगती तो एक नाशपाती को काटकर उस पर सेंधा नमक और काली मिर्च डालकर रख लें. उसके बाद इस नाशपाती को खा लें ऐसा करने से भूख ना लगने की समस्या से निजात मिल जाएगी.


इसके अलावा नाशपाती के सेवन से चर्म रोग भी खत्म हो जाता है. नाशपाती के तेल का भी प्रयोग करने से चर्मरोग से बचा जा सकता है. नाशपाती का तेल दाद, खुजली वाले अंग पर लगाने से आराम मिलता है. साथ ही सफेद स्किन उतरना भी बंद हो जाती है.


Also Read: रिसर्च में खुलासा, दर्द में पेरासिटामोल से ज्यादा असरदार है बीयर


यदि किसी के पेट में घाव होने या फिर फोड़े या जलन है तो नाशपाती के रस तथा गूदे का सेवन करें. ऐसा करने से पेट के अंदर बन गए घाव भर जाते हैं और हमें आराम मिलता है. नाशपाती के सेवन से त्वचा की खुश्की को दूर करने में भी मदद मिलती है. नाशपाती का गूदा और रस का इस्तेमाल चेहरे पर करने से और एक गिलास जूस पीने से स्किन की खुश्की को दूर किया जा सकता है.


Also Read: सुबह की वर्जिस के समान लाभकारी है शाम की कसरत, प्रतिदिन रहेंगे ऊर्जावान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

इन 3 चीजों को किचन से करें आउट, वरना बीमारियाँ आपको कर देंगी क्लीन बोल्ड

Satya Prakash

देश में अब भी 11. 90 लाख से ज्यादा लोग HIV ग्रस्त हैं

Satya Prakash

शोध में हुआ खुलासा, आखिरकार क्यों अक्सर लोग शराब के नशे में बोलते हैं अंग्रेजी!

Satya Prakash