Lifestyle

अगर आपको भी आता है गुस्सा तो भुगतना पड़ सकता है ये भयंकर परिणाम

लाइफस्टाइल: आज कल की टेंशन भरी जिंदगी में गुस्सा आना सामान्य है, क्योंकि कभी कभी ऐसा भी होता है कि गुस्से से हम बीमार भी पड़ जाते हैं. गुस्सा भले ही बहुत आम बात है लेकिन इस गुस्से के कारण ही कई बार हम खुद का नुकसान कर लेते हैं. और गुस्सा हमारी सेहत पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालती है.


रिसर्च के मुताबिक, जो लोग वृद्धा अवस्था में होते हैं उनके लिए गुस्सा करना सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव डाल सकता है. अक्सर बुढ़ापे में तनाव और उदासी के कारण गुस्सा आता है, ये एक आदत सी हो जाती है, लेकिन गुस्सा बुढ़ापे के लिए काफी नुकसानदायी होती है.



एक स्टडी में बताया गया है कि – अगर वृद्ध व्यक्ति गुस्सा करता है तो उसके शरीर में सूजन, दिल की बीमारी, आर्थराइटिस और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का भी ख़तरा बना रहता है. यह स्टडी साइकोलॉजी एंड एजिंग जर्नल में प्रकाशित की गई है.



इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने 59 से 93 के बीच के उम्र वाले करीब 226 लोगों को को लिया है. इन लोगों को दो ग्रुप में बांटा है. पहले ग्रुप में ऐसे लोगों को रखा, जिसने हाल ही में बुढ़ापे में कदम रखा हो. वहीं, दूसरे ग्रुप में अधिक उम्र वालों को रखा गया है.


इस स्टडी में शामिल कुछ लोगों से पूछा गया कि उन्हें आखिर किस बात पर गुस्सा आता है, और वो किस बात से ज्यादातर उदास होते हैं, इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने इस बात को जानने की कोशिश की शरीर को ज्यादा नुकसान गुस्सा करने से पहुंचता है या फिर उदास रहने से.


Also Read: चाय के साथ न करें इन चीजों का सेवन वरना हो सकती है कैंसर जैसी भयंकर बीमारी


इस स्टडी के सह-लेखक Carsten Wrosch ने कहा, “हमने पाया कि 80 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों के नियमित तौर पर गुस्सा करने से उनके शरीर में अधिक सूजन के साथ कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन मध्य वर्ग के लोगों में ऐसा नहीं होता है.” इस शोध के बात शोधकर्ताओं का मानना है कि एजुकेशन और थैरेपी के जरिए बुढ़ापे में अपने गुस्से पर काबू पाया जा सकता है.


Also Read: तरबूज के बीज से होते हैं ये रामबाण ईलाज, किसी जड़ी-बूटी से नहीं है कम


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


132 total views, 1 views today

Related news

रिसर्च में खुलासा इन चीजों के सेवन से हो जाते हैं पुरुष नपुंसक

Satya Prakash

गर्मी में सोने से पहले करें ये काम, वरना हो जायेंगे इस गंभीर बीमारी के शिकार

Satya Prakash

विश्व कैंसर दिवस: शरीर में घुसकर कैंसर का पता लगाएगी यह जादुई गोली, जरुरत पड़ने पर बदलेगी आकार

Shivam Jaiswal

Leave a Comment