Lifestyle

नॉनवेज खाने वाले हो जाएं सावधान, बीमारी में यह दवाएं नहीं करेंगी असर

अगर आप नॉनवेज खाने के बहुत ही शौक़ीन हैं तो यह खबर निश्चित ही आपको परेशान कर देगी. जी हां, केजीएमयू के डॉक्टरों ने यह खुलासा किया है की नॉनवेज खाने वाले व्यक्ति पर एंटीबायोटिक का असर नहीं करता है. डॉक्टरों ने यह साफ किया है की, आज वर्तमान समय में मीट-मछली खाने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. और लोग अपने खान-पान में नॉनवेज का भरपूर इस्तेमाल करते हैं जो काफी चिंताजनक है.

 

पशुपालकों के लालच का है नतीजा

 

केजीएमयू माइक्रोबायोलॉजी विभाग की डॉक्टर शीतल वर्मा ने दैनिक समाचार पत्र ‘हिंदुस्तान’ को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि, मौजूदा समय में पशुपालक ज्यादा कमाई के लालच में मुर्गी समेत दूसरे जानवरों को जल्दी बड़ा करने के लिए एंटीबायोटिक समेत दूसरी दवाएं दे रहे हैं. साथ ही पशुओं को इंजेक्शन लगाकर उन्हें तंदुरस्त बना रहे है ऐसे में दवा पशुओं के खून में जाकर उनका वजन और आकार तेजी से बढ़ाता है. गौरतलब है की इन दवाओं का बुरा असर मनुष्यों पर पड़ रहा है. इन दवाओं से लोगों में अत्याधिक प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो रही है.

 

Also Read: अगर गंजापन, गैंगरीन जैसी गंभीर बीमारियों से पाना है छुटकारा तो जोंकों से चुसवाएं खून

 

मनुष्यों के शरीर में काफी मात्रा में प्रतिरोधक दवाएं होने पर जब मरीज को बीमारी में एंटीबायोटिक की जरुरत पड़ती है तो वह बेअसर हो जाती है. ऐसे में मरीज को बहुत सारी कठिनाइयों का सामना पड़ता है. केजीएमयू के डॉक्टरों का कहना है की समय रहते इसपर लगाम लगाना जरुरी है वरना आने वाले समय में इसके घातक परिणाम हो सकते है.

 

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

हाथ में लगी थी मेहंदी तो क्लास में बैठने से किया गया मना, मचा बवाल

BT Bureau

सर्दियों में रोजाना गुड़ खाने से होंगे अदभुत फायदे, जानकार हो जाएंगे हैरान

Satya Prakash

समय के साथ-साथ बढ़ते मोटापे से हैं परेशान तो इस योग से मिलेगा चंद दिनों में आराम

Satya Prakash