Breaking Tube
Lifestyle

शराब न पीना शरीर ही नहीं बल्कि मस्तिष्क के लिए भी लाभदायक, शोध में खुलासा

लाइफस्टाइल: हम सभी जानते हैं कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, लेकिन हममें से कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि शराब काम मात्रा में पियेंगे तो हमें कोई नुक्सान नहीं होगा तो आपका ऐसा सोचना गलत है. शोध में पाया गया है कि शराब छोड़ने से पूरी तरह से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. खासकर महिलाओं के लिए यह अधिक कारगर है. शराब का औसत सेवन पुरुषों के लिए सप्ताह में 14 पैग जबकि महिलाओं के लिए सप्ताह में 7 पैग निर्धारित किया गया है.


एक स्टडी के दौरान हमें यह पता चला है कि जिस भी पुरुष और महिला ने शराब को बिलकुल भी नहीं पिया उनका मानसिक स्वास्थ्य हमेशा बेहतर रहा है. एक मशहूर पत्रिका के अनुसार, जो भी महिलाएं कम मात्रा में शराब का सेवन करती थी या फिर शराब पीती ही नहीं थी, उनमें मानसिक तौर पर सकारात्मक बदलाव देखने को मिले. फिलहाल यह अध्ययन चीन व अमेरिका के नागरिकों पर हुआ है. विशेषज्ञों का कहना है कि यह शोध भारतीय नागरिकों पर भी किया जा सकता है.


Related image

गुरुग्राम के नारायणा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के परामर्श चिकित्सक गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी नवीन कुमार के मुताबिक, एक महीने के लिए भी शराब छोड़ना पेट और शरीर के मेटाबॉलिक सिस्टम को दुरुस्त करने में मदद कर सकता है और इसके लक्षणों को खत्म कर सकता है. उन्होंने कहा कि यह दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ को भी बढ़ावा देता है.


Also Read:महिलाओं के लिए योग है वरदान, ब्रेस्ट कैंसर जैसी भयंकर बीमारी में लाभदायक


नोएडा के जेपी अस्पताल में वरिष्ठ परामर्श चिकित्सक मृणमय कुमार दास ने आईएएनएस को बताया, “शराब हमारे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के लिए हानिकारक है और हमारी मनोदशा में उतार-चढ़ाव ला सकती है. शराब हमारे मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को कम करती है. इसके नियमित सेवन से मस्तिष्क का रसायन विज्ञान बदल जाता है जिससे मस्तिष्क स्वास्थ्य में गिरावट आती है.”


Also Read: सुबह की वर्जिस के समान लाभकारी है शाम की कसरत, प्रतिदिन रहेंगे ऊर्जावान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ चेन्नई में पटाखे जलाने पर 700 लोगों पर केस दर्ज

Satya Prakash

अगर आप भी हैं बालों की झड़ती समस्या से परेशान, तो इस तरह करें भिंडी का इस्तेमाल, फायदे देखकर हैरान हो जाएंगे

Satya Prakash

गर्मियों में त्वचा के बचाव के लिए करें ये उपाय, ऐसे मिलेगा जल्दी आराम

Satya Prakash