Lifestyle

सावधान: ज्यादा रोटी खाने से झेलने पड़ सकते हैं ये भारी नुकसान

लाइफस्टाइल: रोटी एक ऐसा आहार है, जिसे लोग रोजाना खाते हैं. रोटी और चावल रोजाना खाने से लोग कभी नहीं उबते. रोटी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. इसलिए इसे मुख्य आहार माना जाता है, लेकिन कुछ लोगों को रोटी खाना भी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.


जिन लोगों के शरीर में ऑक्सालेट की मात्रा जरूरत से ज्यादा मौजूद होता है. उन्हें रोटी से दूर रहना चाहिए. क्योंकि रोटी में ऑक्सालेट की मात्रा ज्यादा होती है और इसलिए हम इसका रोजाना सेवन करते हैं, लेकिन यदि ऑक्सालेट की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाती है, जो ये हमारी सेहत को हानि पहुंचाता है. जिसके कारण बहुत सी बीमारियां हो जाती है.बहुत सारी बीमारियां भी उत्पन्न होती है.


बहुत से लोग बासी रोटी खाने को लेकर भी काफी भ्रमित होते हैं कि ये सेहत के लिए फायदेमंद है या फिर नुकसानदायक. इसका जवाब ये है कि बासी रोटी कुछ लोगों के लिए फायदेमंद होती है, तो वहीं कुछ लोगों के लिए नुकसान दायक भी.


Image result for roti

जिन लोगों का शरीर हर तरह के भोजन को पचाने की क्षमता रखता हो. उनके लिए रोटी काफी फायदेमंद साबित होती है और जिन लोगों की पाचन क्रिया ठीक नहीं रहता उनके लिए बासी रोटी नुकसानदायक होती है. क्योंकि यदि भोजन नहीं पचे तो तरह-तरह की बीमारियां होती हैं.


जिन लोगों का शरीर कमजोर होता है अगर वे लोग बासी रोटी खाते हैं तो ऐसे लोग फूड-पाइजन के शिकार हो जाते हैं.  फूड पाइजन बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है. इसमें लोगों की जान भी जा सकती है और बहुत लोग इतना कमजोर हो जाते हैं कि उन लोगों से कोई भी काम सही तरीके से नहीं हो पाती. और बासी रोटी खाने से तरह-तरह के पेट की बीमारियां उत्पन्न होने लगती है और पेट में बहुत ही ज्यादा दर्द होने लगता है.


Also Read :जिंदगी में स्ट्रेस फ्री और पॉजिटिव रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड


बासी रोटी का सेवन फ्रिज में रख कर ही करें. क्योंकि बासी रोटी को अगर बाहर छोड़ देने पर उसमें ऐसे बैक्टीरिया उत्पन्न होते हैं जो कि सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होते हैं जो कि पेट से संबंधित बीमारियों को उत्पन्न करते हैं.


Also Read: अगर चेहरे को रखना है हमेशा बेदाग और ग्लोइंग तो पानी में करें इन चीजों का सेवन


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


422 total views, 1 views today

Related news

जिंदगी में स्ट्रेस फ्री और पॉजिटिव रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड

Satya Prakash

पॉर्नहब का खुलासा, इस देश में देखी जाती है सबसे ज्यादा पॉर्न Video

Satya Prakash

राशिफल 2019: जानियें कैसा रहेगा आपके लिए साल 2019

BT Bureau

Leave a Comment