Breaking Tube
Lifestyle

सावधान: पत्ता गोभी खाने से हो सकता हैं भारी नुकसान, इसका कीड़ा दिमाग में जाकर ले सकता है आपकी जान

लाइफस्टाइल: सर्दी के मौसम में हरी सब्जियां खाने को काफी मात्रा में मिल जाती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे शरीर को काफी फायदे भी पहुँचाती हैं. गोभी एक ऐसी सब्जी है जो काफी पत्तेदार होती है. हालांकि गोभी खाने के कई नुकसान भी होते हैं, लेकिन कई मायने में गोभी बहुत फायदेमंद भी होती है. एक रिसर्च में साबित हुआ है की पत्ता गोभी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. पत्तागोभी के माध्यम से मानव शरीर में टेपवर्म (फीताकृमि) यानि एक तरह के कीड़े पहुंचने का डर रहता है.


एक रिसर्च के अनुसार यह कीड़ा आपकी आँतों में पहुंचकर विकसित होने लगता है, फिर धीरे-धीरे रक्त प्रवाह के माध्यम से शरीर के अन्य हिस्सों में भी पहुंच जाते हैं. कई बार ये कीड़े आपके मस्तिष्क में भी जा सकते हैं. इसलिए इन्हें नजरअंदाज करना काफी घातक हो सकता है. ये कीड़े आपकी जान ले सकते हैं.


Related image

कई लोग पत्ता गोभी को लेकर डरे हुए होते हैं. कृमि यानी कीड़ा पत्ता गोभी के सेवन से आपके शरीर में पहुंचकर फिर दिमाग में प्रवेश कर जाता है. कई लोग बाहर से फास्ट फूड मंगाते समय खाने में पत्ता गोभी को हटा देने को कहते हैं. जैसे कि बर्गर, चाऊमीन, मोमोज, स्प्रिंग रोल्स मंगाते समय लोग पत्ता गोभी नहीं डालने को कहते हैं.


पत्ता गोभी का इस्तेमाल हम सब्जी के अलावा कच्चे सलाद के रूप में भी करते हैं, साथ ही इसको हम फ़ास्ट फ़ूड में भी करते हैं. इस तरह टेपवर्म हमारे शरीर में दो तरह से पहुंचता है. चूंकि यह बेहद सूक्ष्म होते हैं जिसकी वजह से यह हमें दिखाई नहीं देते. काफी अच्छी तरह से धोने पर भी यह कई बार पत्ता गोभी पर चिपका रह जाता है.


Also Read:अगर आप भी रोजाना खाते हैं बादाम तो ध्यान रखें ये बात, ज्यादा खाने से हो सकते हैं भारी नुकसान


जब हम कच्ची पत्ता गोभी का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर में इन कीड़ों के पहुंचने की आशंका सबसे ज्यादा होती है. अगर पत्ता गोभी अधपका रह जाता है तो भी यह कीड़ा हमारे शरीर में पहुंच जाता है. आमतौर पर यह कीड़ा जानवरों के मल में पाया जाता है. कई अलग-अलग कारणों से यह पानी के साथ जमीन में पहुंच जाता है.


Also Read:मखाने का सेवन रखता है आपको लंबे समय तक जवान, फायदें जानकर चौंक जाएंगे आप


Also Read:शरीर की अंदरूनी ताकत के लिए बहुत लाभकारी है ये चीज़, अगर नहीं खाया तो हो सकता है पछतावा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

पेट की कई समस्याओं में लाभदायक होते हैं गोलगप्पे, हफ्ते में दो बार सेवन से नहीं होती ये बीमारियाँ

Satya Prakash

अगर आप भी फैटी लिवर के सूजन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये आहार

Satya Prakash

महावारी के दर्द से परेशान महिलाएं अपनाए ये उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Satya Prakash