Breaking Tube
Lifestyle

रोटी और चावल एक साथ खाना पड़ सकता है भारी, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

लाइफस्टाइल: हमारे देश के कई राज्यों में रोटी और चावल साथ में खाने की प्रथा कई राज्यों में चल रही है. रोटी और चावल हमारे दैनिक जीवन की सबसे मूलरूपी भोजन में से एक माना जाता है. रोटी चावल एक ऐसा भोजन है जिसको कोई भी इंसान आराम से खा सकता है. अक्सर डॉक्टर्स सभी समस्याओं में रोटी और चावल को एक साथ ना खाने की सलाह देते हैं.


चावल और रोटी एक साथ खाने से कैलोरी काउंट में फर्क पड़ता है. एक रोटी में लगभग 70 से 80 कैलोरी होती है. वहीं, एक प्लेट चावल में करीब 136 कैलोरी होती है. हम जब ये दोनों चीजें साथ खाते हैं, तो हमारे शरीर में एक साथ जरूरत से ज्यादा कैलोरी पहुंच जाता है. जिससे पाचन शक्ति में समस्या होने लगती है.


ऐसे में अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं. तो एक साथ गलती से भी रोटी और चावल ना खाएं. क्योंकि मोटापे को बढ़ाने का कैलोरी का सबसे बड़ा हाथ होता है. ज्यादातर हम मोटापे का जिम्मेदार बाहर के खाने को मानते हैं, लेकिन घर का खाना भी हमारे मोटापे का जिम्मेदार होते हैं.


Image result for roti and rice eating

हमारे शरीर में जब कैलोरी की मात्रा इकट्ठा होने लगता है, तो फैट की समस्या बढ़ जाती है. इसके परिणाम स्वरूप मोटापा बढ़ने लगता है. यदि आप रोटी और चावल एक साथ खाते हैं, तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें.


Also Read: अगर आपको भी चाहिए परफेक्ट बॉडी, तो इन चीजों से आज ही करें तौबा


स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, हमें रात में ऐसा ही भोजन करना चाहिए, जो पाचन क्रिया के लिए अच्छा हो. रात में भूलकर भी ऐसा भोजन नहीं करना चाहिए, जिसे पचने में दिक्कत आए.


Also Read:बारिश के मौसम में रखें इन बातों का खास ख्याल, वरना जाना पड़ेगा अस्पताल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

अंडे के छिलके से होगी टूटी हड्डियों की मरम्मत, ऐसे करें इस्तेमाल

Satya Prakash

डेंगू के लिए रामबाण है मेथी के पत्ते, रातों रात बढ़ाता हैं प्लेटलेट्स

Satya Prakash

OMG! पोर्न बैन होने के बावज़ूद पोर्न देखने के मामले में भारत अभी भी है टॉप 3 में

Satya Prakash