Breaking Tube
Lifestyle

दही खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, वरना झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान

लाइफस्टाइल: हमारे शरीर को कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता पड़ती रहती है. कैल्शियम से शरीर की हड्डियां और मांसपेशियों की ग्रोथ अच्छे तरीके से होती है. इसी प्रकार कैल्शियम और प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. दही एक ऐसा प्रोडक्ट है जो दूध के फार्मेशन से तैयार किया जाता है. दही का स्वाद भी काफी लोगों को पसंद होता है और हो भी क्यों न जब दही में कई तरह के अच्छे पोषक तत्व होते है तो कौन इसे नहीं कहा चाहेगा. स्वाद में खट्टा और क्रीमी दही ज्यादातर लोगों को काफी पसंद होता है. खासतौर पर गर्मियों में दही खाना लोग काफी पसंद करते हैं. वहीं, जिन लोगों को पाचन की समस्या होती है, वे दही खाना ज्यादा पसंद करते हैं. इसके साथ-साथ दही हमारी दांतों और हड्डियों के लिए भी काफी अच्छा होता है.


दही खाने का चलन हमारे देश में काफी समय से है, यहाँ तक की भोजन के समय भी हम दही का इस्तेमाल करते हैं. इससे हमारे शरीर की पाचन क्रिया काफी अच्छी रहती है और साथ ही हमारा शरीर का स्वास्थ्य भी बना रहता है. सेहत और खाने के अलावा दही का इस्तेमाल स्किन को निखारने के लिए किया जाता है, लेकिन इन सभी गुणों के कारण भी दही कुछ लोगों के लिए काफी नुकसानदायक होता है. किसी भी चीज की अति हमारे शरीर के लिए नुकसानदायी होती है.


Related image

दही के नुकसान


  • अगर हम किसी भी चीज का अति से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो यह हमारे शरीर को नुकसान ही पहुंचाता है. दही भी उन्हीं चीजों में आता है. अगर हम दही का अति से ज्यादा सेवन करते हैं, तो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है.
  • दही का ज्यादा सेवन करने से यह हमारे शरीर को फूड्स से मिलने वाले आयरन और जिंक को सोखने से रोकती है. ऐसी स्थिति में दही का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

Image result for curd

Image result for curd bhalle

इसके अलावा जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए ये जहर के समान होता है. ऐसे लोगों को अगर दही का सेवन करना होता है, तो डॉक्टर इन्हें कमरे के तापमान पर दही खाने की सलाह देते हैं.


इसे लेकर फिजिशियन कमिटी फॉर रेसपॉन्सिबल मेडिसिन का कहना है कि “दही में गैलैक्टोज नामक शुगर पाई जाती है. जो लैक्टोज से बनती है. इससे ओवेरियन कैंसर का खतरा हो सकता है.


“द अमेरिकन जरनल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में छपे एक आर्टिकल के मुताबिक, “दही के साथ अप्राकृतिक मिठास जैसे कॉर्न सिरप मिलाने से वजन बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है.”


Also Read: अगर किसी कारणवश नहीं जा पाते हैं जिम, तो घर में ही इन व्यायामों के द्वारा पाएं हेल्दी बॉडी


Also Read: अगर बार-बार पड़ते हैं बीमार, तो खाने में शामिल करें ये आयुर्वेदिक डाइट


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर सर्दियों में आपको भी होती है गले की जकड़न तो करें इसका इस्तेमाल, तुरंत मिलेगा आराम

Satya Prakash

कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, “मरने के बाद क्या होगा फेसबुक अकाउंट का”

Satya Prakash

इस चीज के रोजाना सेवन से नहीं होंगी ये जानलेवा बीमारी, जीवनभर रहेंगे स्वस्थ्य

Satya Prakash