Breaking Tube
Lifestyle

ज्यादा अंडा खाने वाले हो जाएं सावधान, वरना जा सकती है आपकी जान

लाइफस्टाइल: ज्यादातर प्रोटीन सोर्स डाइट के लिए डॉक्टर्स हमें अंडे खाने की सलाह देते हैं. अंडों में काफी मात्रा में प्रोटीन होती है, इसलिए वजन बढ़ाने के लिए जिम में भी अंडा खाने को बोला जाता है. अंडा खाना सेहत के लिए तो जरूरी है ही साथ ही साथ इसके इस्तेमाल से कई तरह के फायदे और नुकसान भी होते हैं.


1 अंडे में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है. अंडे को लेकर अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में एक स्टडी छपी है. इस रिसर्च के मुताबिक, अगर रोजाना दो से ज्यादा अंडे खाए, तो ह्रदय रोग से संबंधित बीमारियां होने की संभावना रहती है.



Image result for eggs

अमेरिका की मैसाचुसेट्स लोवेल यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर कैथरीन टकर ने इस बात कि जानकारी दी कि इस ये रिसर्च पिछले 31 सालों से हो रहा है, जिसमें  30,000 लोगों के खानपान की आदतों, रहने के तरीके और सेहत पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इस रिसर्च में पता चला है कि रोजाना दो से अधिक अंडा खाने से अंडे में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल कई बीमारियों का कारण बनता है.


Also Read: योग से रहें सदैव निरोग, लेकिन बरते ये सावधानी वरना होगी ये परेशानी


इस स्टडी के बारे में अमेरिका के कृषि डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि एक बड़े साइज के अंडे में लगभग 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है. यदि व्यक्ति रोजाना करीब 300 mg कोलेस्ट्रॉल से ज्यादा का खाता है, तो इससे व्यक्ति को दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ता है. यह संभावना 17 फीसदी अधिक होती है. इसके साथ ही 18 फीसदी मौत का कारण भी बन सकता है.


Also Read: इस तपती गर्मी में रहना है चुस्त-तंदरुस्त तो डाइट में शामिल करें सौंफ, होंगे चमत्कारी लाभ


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

खाना खाने के बाद डकार की समस्या से हैं परेशान तो करें ये काम, वरना हो जायेंगे इन गंभीर बीमारियों शिकार

Satya Prakash

अगर आप भी हैं आम खाने के शौकीन तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Satya Prakash

लहसुन के सेवन से होते हैं अद्भुत लाभ, इन गंभीर बीमारियों से मिलता है छुटकारा

Satya Prakash