Breaking Tube
Lifestyle

डायबिटीज मरीजों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब बिना इंजेक्शन ले सकेंगे इंसुलिन

कई गंभीर बिमारियों में से एक डायबिटीज से हर साल न जाने कितनी जाने जाती है, और वैज्ञानिकों का हमेशा से यह रहा है की इस बीमारी का कोई ठोस इलाज ढूंढा जाए. और अब आखिरकार वैज्ञानिकों को अपने प्रयासों में बड़ी सफलता मिली है. जी हां, वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रास्ता खोज निकला है जिसके बाद अब डायबिटीज के मरीजों को इंसुलिन लेने के लिए बार-बार इंजेक्शन नही लेना पड़ेगा.


Also Read: विश्व कैंसर दिवस: शरीर में घुसकर कैंसर का पता लगाएगी यह जादुई गोली, जरुरत पड़ने पर बदलेगी आकार


गौरतलब है कि, इसके अतिरिक्त कैंसर व अन्य घातक बीमारियों की दवा भी इंजेक्शन से ही लेनी पड़ती है. ये दवाइयां इतने बड़े अणुओं से बनी होती हैं कि मरीज की आंत इसे पचा नहीं पाती है. इसी के चलते लंबे समय से वैज्ञानिक ऐसा तरीका विकसित करने की कोशिश में थे जिसकी मदद से मरीजों को बिना इंजेक्शन के ही इंसुलिन जैसी दवाएं दी जा सकें. इस क्षेत्र में उन्हें बड़ी सफलता हाथ लगी है.


मैसेचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी व हार्वर्ड के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रोबोटिक कैप्सूल तैयार किया है जिसकी मदद से मरीज के शरीर में इंसुलिन आसानी से पहुंच सकता है. इस कैप्सूल में कछुए के खोल के आकार की सोमा नामक सूक्ष्म डिवाइस रखी गई हैं जिसके अंदर इंसुलिन या अन्य दवाएं भरी जा सकती हैं. पेट में पहुंचने के बाद सोमा में मौजूद दवा शरीर में रिलीज हो जाएगी. इसके बाद यह सूक्ष्म डिवाइस मलाशय के रास्ते शरीर से बाहर आ जाएगी.


Also Read: FSSAI ने किया चौकाने वाला खुलासा, वेजिटेरियन का लेबल चिपका धड़ल्ले से बेचे जा रहे नॉन वेजिटेरियन पदार्थ


चूहों पर किया जा रहा प्रयोग

वैज्ञानिकों का कहना है कि इसे कछुए के खोल का आकार इसलिए दिया गया ताकि यह पेट में पहुंचने के बाद सही दिशा में मुड़े और दवा बिना किसी गड़बड़ी के रिलीज हो सके. फिलहाल इस उपकरण का प्रयोग सूअरों व चूहों पर किया जा रहा है. तीन सालों में मनुष्यों पर भी इसका चिकित्सकीय परीक्षण शुरू हो जाएगा. अन्य यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने भी इस डिवाइस को बड़ी सफलता माना है. उनका कहना है कि इससे बार-बार इंजेक्शन लेने की समस्या खत्म हो जाएगी.
डायबिटीज मरीजों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब बिना इंजेक्शन ले सकेंगे इंसुलिन.


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सेक्स लाइफ में बहुत फ़ायदेमंद है कीगल एक्सरसाइज, इन स्वास्थ्य समस्याओं से भी मिलती है राहत

Satya Prakash

समय के साथ-साथ बढ़ते मोटापे से हैं परेशान तो इस योग से मिलेगा चंद दिनों में आराम

Satya Prakash

नेस्ले कंपनी ने माना कि मैगी में था ज्यादा सीसा, सुप्रीम कोर्ट में जज ने पूछा, ‘फिर मैं क्यों खाऊं’

BT Bureau