Breaking Tube
Lifestyle

दूध पीने के तुरंत बाद न करे इन चीजों का सेवन, नहीं तो हो सकती है खतरनाक बीमारियां

लाइफस्टाइल: दूध एक ऐसा तत्व है जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इस बात से सभी वाकिफ हैं. दूध में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. दूध में कैल्शियम की प्रचूर मात्रा होती है.


इसलिए जिसके शरीर में कैल्शियम की कमी होती है. उन्हें दूध पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन दूध पीना कभी-कभी नुकसानदायक भी हो सकता है. अगर आप दूध पीने के थोड़ी देर बाद इन चीजों का सेवन करेंगे, तो दूध फायदे की जगह नुकसानदायक भी हो सकता है. चलिए जानते हैं कौन-कौन सी हैं वो चीजें-


दही


दूध पीने के बाद दही का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है. दूध पीने के लगभग एक से दो घंटे के अंतराल में ही दही खाएं.


उड़द की दाल


दूध पीने के बाद उड़द की दाल से बनी चीजें ना खाएं. अगर आप दूध के साथ उड़द से बनी चीजें खाते हैं, तो हार्ट से संबंधित समस्या हो सकती है. दूध पीने के लगभग दो घंटे बाद उड़द की चीजें खाएं.


फल


दूध पीने के बाद फलों के सेवन से भी बचना चाहिए. यदि आप दूध के साथ अन्नास, संतरे या फिर कोई खट्टा फल खाते हैं, तो आपकी सेहत को इससे काफी नुकसान होगा.


इससे आपको उल्टी और दस्त जैसी समस्या हो सकती है. केला कफ बढ़ाता है और दूध भी कफ बढ़ाता है. दोनों को साथ खाने से कफ बढ़ता है और पाचन पर भी असर पड़ता है.


ब्रेड-बटर


बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो दूध के साथ या दूध पीने के बाद ब्रेड-बटर खाते हैं. बहुत से लोग इसे पूर्ण आहार मानते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसानदायक हो सकता है. इन चीजों के एक साथ सेवन से पेट में भारीपन महसूस होता है.


Also Read :जिंदगी में स्ट्रेस फ्री और पॉजिटिव रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड


मछली


दूध के साथ मछली का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपको स्किन से संबंधित समस्या हो सकती है. इसके साथ ही आपको गैस और एलर्जी जैसी समस्याएं भी हो सकती है.


Also Read :सिर्फ एक ‘ॐ’ के जाप से होगा आपकी इन सभी शारीरिक और मानसिक परेशानियों का निवारण


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

अगर आपको भी रहना है जीवनभर इन बीमारियों से दूर तो अपनाएं सोने के ये तरीके

Satya Prakash

रहस्यमयी खुलासा भूत ने बैंक अकाउंट से किया 460 करोड़ रुपये का ट्रांसेक्शन

Satya Prakash

अगर आप भी हैं इन रोगों से पीड़ित तो भूलकर भी न खाएं अनार, साँस रुकने से जा सकती है जान

Satya Prakash