Breaking Tube
Fitness Lifestyle

इन रंग-बिरंगी सब्जियों से बना लें दूरी, वरना काटने पड़ सकते हैं अस्पतालों के चक्कर

लाइफस्टाइल: सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है, और साथ ही कई तरह की सब्जी और फल भी मार्केट में आने लग गए हैं. इस मौसम में हमें कई तरह की रंग बिरंगी, चटकीली सब्जियाँ और फल खाने को मिलते हैं. यहाँ तक कि इनकी संख्या इतनी ज्यादा होती है की हम कन्फूज होने लगते हैं कि कौन सी सब्जी ले और कौन सी ना ले. तरह-तरह की खूबसूरत और स्वादिष्ट सब्जियों को खाने से हमारे शरीर को कई लाभ भी पहुँचता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि इस तरह की सब्जियां हमें ज्यादा नहीं खानी चाहिए. क्योंकि सब्जियों और फलों को बेचने के लिए उनको जिन रंगों से रंगा जा रहा है वो सेहत ने लिए बहुत खतरनाक होता है. जिससे हमे किडनी, लिवर, और दिल को गहरा नुकसान पहुंच सकता है.


इस तरह के चटकीले रंगों में काफी मात्रा में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. वैसे देखने में तो यह फल और सब्जियाँ हूबहू सामान्य सब्जियों की तरह की लगती हैं लेकिन यह सेहत के लिए बेहद खतरनाक भी होती हैं. यह सब्जियां देखने में जितनी महँगी और आकर्षक लगती हैं उतनी ही खतरनाक हो सकती हैं. इन सब्जियों और फलों को बेचने के लिए जिन रसायनों का प्रयोग किया जाता है वह काफी घातक होता है. विशेषज्ञों का कहना है कि यह रंग और रसायन हमारे रक्त में रह जाते हैं. शरीर से बाहर नहीं निकलते, इसके कारण लिवर, किडनी और हृदय को भी गहरा नुकसान पहुंचता है.


Related image

Related image

बात दरअसल यह है कि ज्यादा हरे रंग की सब्जियों में रंग की मिलावट होती है. ये मेलेकाइट ग्रीन नामक रसायन होता है. ये आपके खून में जमा होता रहता है. एक सीमा के बाद ये कोशिकाओं को विकृत करता रहता है. जिससे आपके शरीर में कैंसर और ट्यूमर होने की संभावना बढ़ जाती है. वहीं लाल रंग रोडामीन और पीले में ऑरामीन डाई का प्रयोग होता है.


Also Read: सेक्सुअल लाइफ को बनाना है बेहतरीन, तो इन 4 चीजों का करें नियमित इस्तेमाल


ये तीनों रसायन शरीर के लिए हानिकारक है. इसको लेकर एफएसडीए यानी खाध सुरक्षा के औषधि प्रशासन ने हाल ही में शहर के सभी सब्जी मंडियों में विक्रेताओं को इन हानिकारक रंगो की जानकारी दी. वहीं तकरीबन 27 नमूने लेकर जांच को भेजा गया है.


Also Read:प्याज का सेवन पुरुषों के लिए है वरदान, इन बीमारियों में है रामबाण


Also Read: रात में लाभकारी है केले का सेवन, इन बीमारियों में है बहुत फायदेमंद


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इस तरह के फूड्स करते हैं हड्डियों को कमजोर, करें परहेज वरना शरीर में हो जाएगी कैल्शियम की कमी

Satya Prakash

अंडे के छिलके से होगी टूटी हड्डियों की मरम्मत, ऐसे करें इस्तेमाल

Satya Prakash

अब Flipkart, Amazon की तरह भारतीय डाक लाएगा सामान सीधे आपके घर

BT Bureau