Breaking Tube
Lifestyle

सावधान: घंटों बैठे रहना है बहुत खतरनाक, ये आदतें नहीं डाली तो जा सकती है आपकी जान

लाइफस्टाइल: ऑफिसियल जॉब करने वाला हर व्यक्ति अकसर बैठे-बैठे काम करता है, घंटों कुर्सी पर बैठे रहने के कारण कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. आपने भी अक्सर इस तरह की समस्याएं देखी होंगी, जिसमें ऑफिसियल वर्कर्स काम करते वक़्त एक ही जगह बैठे रह जाते हैं, जिसके बाद उनको जकड़न, तनाव, शरीर दर्द जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अगर आप सीटिंग जॉब करते हैं, तो बीच-बीच में पांच मिनट के लिए उठकर ठहलें, इससे आप स्वस्थ्य रहेंगे.


कई डॉक्टरों के अनुसार, काम के दौरान उठकर ऑफिस में ही टहलना बहुत लाभकारी होता है. लेकिन हमने ऐसा अक्सर देखा है कि लोगों को यह बात पता होने के बावजूद वो ऐसा नहीं करते, जिसका खामियाजा उन्हें इसके कई दुष्परिणाम झेलकर भुगतना पड़ता है. हाल ही में एक रिसर्च के मुताबिक पता चला है कि अगर आप एक ही जगह पर लगातार नौ घंटे से ज्यादा बैठते हैं, तो इससे आपकी मौत की संभावना बढ़ जाती है.


Image result for office walking

Image result for office walking

बात दरअसल यह है कि ऑफिस में घंटों बैठने से काफी देर तक पीठ अकड़ने लगती है, ब्लड सिरकुलेशन भी शरीर में पूरी तरह से नहीं हो पता है. एक जगह बैठ-बैठे शरीर कभी-कभी सुन्न भी पड़ जाता है. इस तरह की तमाम परेशानियों की वजह से हमारा शरीर बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करने लगता है और आगे चलकर यह भयंकर बीमारी का रूप ले लेता है. लेकिन पैदल चलने से डायबिटीद, कैंसर, दिल से संबंधित बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 45 मिनट पैदल चलना चाहिए. इससे रात को अच्छी नींद भी आती है. इसके साथ-साथ आपका वजन भी कम होता.


Image result for office workout

Image result for office workout

रिसर्च के मुताबिक, पैदल चलने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है. पैदल चलने से हमारा स्वास्थ्य ठीक रहता है. पैदल चलना बहुत सरल भी होता है, ये तमाम एक्सरसाइज से कहीं ज्यादा सुविधाजनक होता है. इसमें आपको किसी भी चीज़ की जरुरत नहीं पड़ती है.


Image result for office workout

Image result for office meditation

कई रिसर्च में देखा गया है कि रोजाना अगर आप 10 हजार कदम बहुत ही ज्यादा जरूरी है. लेकिन दुनियाभर के लोग सिर्फ 5 हजार कदम चलते हैं. रोजाना 2 हजार कदम ज्यादा चलने से मधुमेय का खतरा 5.5 प्रतिशत कम होता है. वहीं, दिल से जुड़ी समस्या का 10 प्रतिशत कम होता है. इसीलिए रोजाना पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है.


Also Read: हवन से होता है वायु प्रदूषण कम, रिसर्च में वैज्ञानिकों ने किये चमत्कारी दावे


यदि आप रोजाना पैदल चलते हैं, तो इससे आपके शरीर में उर्जा बनी रहेगी. इसके अलावा आपको जल्दी थकान भी महसूस नहीं होगा. डॉक्टर्स के मुताबिक, मौत की संभावना उन लोगों में ज्यादा होती है, जो दिनभर में कोई भी फिजिकल एक्टिव नहीं रहते हैं. इसलिए हमें रोजाना कुछ ना कुछ फिजिकल एक्टीविटी करना बहुत जरूरी होता है, जिससे हम फिजिकली ही नहीं मेंटली भी स्ट्रांग रहते हैं.


Also Read:नीम का सेवन चेहरे और स्वास्थ्य के लिए है वरदान, अद्भुत फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सावधान: मोबाइल और कंप्यूटर में अपना ज्यादा समय बर्बाद करने वाले हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी का शिकार

Satya Prakash

ऐसे चलने से आप हो सकते हैं FIT, जिम और योग से ज्यादा असरदार है ये तरीका

admin

अगर बार-बार पड़ते हैं बीमार, तो खाने में शामिल करें ये आयुर्वेदिक डाइट

Satya Prakash