Lifestyle

लहसुन के सेवन से होते हैं अद्भुत लाभ, इन गंभीर बीमारियों से मिलता है छुटकारा

लाइफस्टाइल: प्रतिदिन सुबह उठकर कच्चे लहसुन का सेवन करना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लहसुन के सेवन से हमारी शरीर की कई विकृतियां दूर होती हैं. अगर आप भी सुबह खली पेट लहसुन का सेवन करते हैं तो इससे आपको कई लाभ होंगे जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.


लहसुन का प्रयोग आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जाता है, लहसुन से कई तरह के रोगों का निवारण किया जाता है, इसके प्रयोग से शरीर की गंभीर बीमारियों को ठीक किया जा सकता है. इसलिए लहसुन को किसी न किसी तरह से अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, चलिए जानते हैं लहसुन के सेवन से किन बीमारियों से मिलती है निजात-


Image result for heart good

दिल रहेगा सेहतमंद


लहसुन खाने से हर्ट से संबंधित समस्या भी दूर रहती है. लहसुन खाने से शरीर में खून का जमाव नहीं होता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा भी दूर रहता है.


Image result for blood pressure

हाई बीपी से राहत


अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के रोगी हैं, तो आपके लिए ये अमृत के समान है. ब्लड प्रेशर के रोगियों को रोजाना कच्चा लहसुन खाने की सलाह दी जाती है.



सर्दी-जुखाम


सर्दी-जुकाम, खांसी, निमोनिया, अस्‍थमा और ब्रोंकाइटिस के लिए लहसुन काफी फायदेमंद होता है. रोजाना सुबह अगर आप लहसुन खाते हैं, तो इससे आपको कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है.


पेट की बीमारियों से छुटकारा


अगर आप पेट की समस्या से जूझ रहे हैं, तो रोजाना लहसुन खाएं. रोजाना कच्चा लहसुन खाने से डायरिया और कब्‍ज को ठीक करने में लहसुन बेहद फायदेमेंद है. अगर आप लहसुन की कलियों को पानी उबालकर खाते हैं, तो इससे आपको डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा.


Also Read: अगर आप भी हैं मिलावटी दूध से परेशान तो ऐसे करें मिनटों में जाँच


Also Read: इस तपती गर्मी में रहना है चुस्त-तंदरुस्त तो डाइट में शामिल करें सौंफ, होंगे चमत्कारी लाभ


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

मुँह की दुर्गन्ध से हैं परेशान तो इस छोटी सी चीज से मिलेगा समाधान

Satya Prakash

गर्मी में सोने से पहले करें ये काम, वरना हो जायेंगे इस गंभीर बीमारी के शिकार

Satya Prakash

योग से रहें सदैव निरोग, लेकिन बरते ये सावधानी वरना होगी ये परेशानी

Satya Prakash