Fitness Lifestyle

मूंगफली के सेवन से मिलेगी इन भयंकर बीमारियों से निजात, हड्डियों के लिए वरदान

लाइफस्टाइल: हम सभी जानते हैं की हमारे दैनिक जीवन में खान-पान का बहुत ही ज्यादा प्रभाव पड़ता है, अब चाहे वो बुरा प्रभाव हो या अच्छा। खाने पीने से हमारा शरीर ऊर्जावान और तंदरुस्त रहता है. मूंगफली खाना हर किसी को अच्छा लगता है, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि जिस मूंगफली को वह सफर के दौरान खाते हैं या टाइम पास करने कि खाते रहते हैं वह आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है. तो चलिए आज हम आपको मूंगफली खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. मूंगफली में तमाम पोषक तत्व होते हैं जो आपके दिमाग को ताकत प्रदान करते हैं.


मूंगफली का सेवन पाचन की समस्या निजात दिलाता है


बता दें कि मूंगफली में तेल का अंश होने से यह पेट की बीमारियों को खत्म करती है. रोजाना मूंगफली खाने वाले लोगों को कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या नहीं होती.


Image result for peanuts

हार्ट को स्वस्थ रखती मूंगफली


यही नहीं मूंगफली का सेवन आपके हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करता है. मूंगफली कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है. मूंगफली खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर शरीर के लिए जरूरी कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ाती है. इसमें मोनो-अनसेचुरेटेड फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है. जिससे दिल संबंधी बीमारियों से छुटकारा मिलता है.


मूंगफली खाने से डिप्रेशन से होता है बचाव


मूंगफली खाने से डिप्रेशन से बचा जा सकता है. बता दें कि मूंगफली में ट्रिपटोफान नाम का एक एमिनो एसिड होता है, जो इंसानी मिजाज को ठीक करता है और हामाट्रेन सेरोटोनिन के स्राव को बढ़ाता है. जिससे इंसान का मूड ठीक होता है.



मूंगफली खाने से होती है हड्डियां स्वस्थ


मूंगफली में आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो रक्त में ऑक्सीजन के परिवहन और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है. इसमें पाया जाने वाला आयरन लाल रक्त की कोशिकाओं को बढ़ाता है. साथ ही हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. यही नहीं बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी होने की संभावना को भी कम करता है.


डायबिटीज को भी कम करती है मूंगफली


मूंगफली खाने से डायबिटीज जैसी बीमारी पर भी कंट्रोल किया जा सकता है. एक शोध में इस बात का पता चला है कि अगर कोई शख्स रोजाना संतुलित मात्रा में मूंगफली खाना है तो उसे डायबिटीज होने की आशंका 21 फीसदी कम हो जाती है.


Also Read :सिर्फ एक ‘ॐ’ के जाप से होगा आपकी इन सभी शारीरिक और मानसिक परेशानियों का निवारण


बढ़ती उम्र के असर को कम करता है मूंगफली का सेवन


मूंगफली खाने से बढ़ती उम्र मानो थम सी जाती है. क्योंकि इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है. जो स्वस्थ कोशिकाओं और अच्छी त्वचा के लिए जिम्मेदार है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई त्वचा में चमक लाता है. साथ ही त्वचा के लचीलापन को बनाए रखता है. जिससे त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर नहीं होता.


Also Read : इस सब्जी में है मीट और चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकत, सिर्फ 7 दिनों में महसूस करें लाभ


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

तरबूज के बीज से होते हैं ये रामबाण ईलाज, किसी जड़ी-बूटी से नहीं है कम

Satya Prakash

ये डाइट है धूम्रपान से भी ज्यादा खतरनाक, बढ़ सकता है मौत का खतरा

Satya Prakash

Frienship Day पर भेजें दोस्तों को शायरी की नई सौगात

Satya Prakash