Breaking Tube
Lifestyle

अंडे के छिलके से होगी टूटी हड्डियों की मरम्मत, ऐसे करें इस्तेमाल

लाइफस्टाइल: हम सभी ने अपने बचपन में एक लाइन जरूर सुनी है, ‘संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे’ इसको सुनते ही हम लोग अंडे खाने लगते थे. एक तरफ से देखा जाए ये ये तो अंडे खाने के लिए प्रेरित करने का मोटिवेशन वर्ड है. इसका मतलब यह होता है कि आप रोजाना अंडे खाओ आपकी सेहत को फायदा हमेशा होता रहेगा और आप चुस्त-दुरुस्त रहोगे. यहाँ तक की डॉक्टर्स भी आपको अंडे खाने की सलाह देते हैं. लेकिन अंडे को लेकर एक हैरान कर देने वाला तथ्य सामने आया है.


डॉक्टर्स के अनुसार, आप भी रोजाना अंडे खाते हैं, तो आपके शरीर को भी काफी फायदे होगें. लेकिन सिर्फ अंडा ही नहीं इसका छिल्का भी बहुत काम आता है. अंडे का छिलका हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अंडे के छिलके में कैल्शियम कार्बोनेट मौजूद होता है, जिसका इस्तेमाल अब क्षतिग्रस्त हो चुकी हड्डियों को सही करने के लिए किया जाता है. जी, हां ये बात सुनने में अटपटी लग रही होगी लेकिन ये सच है.


Image result for eggs peel image

Image result for eggs peel image

इसकी रिसर्च इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ मैसचुसेट्स में की गई है, इस स्टडी के दौरान पाया गया कि चूहों की कोशिकाओं और हड्डियों को इसके द्वारा ठीक किया गया है. इस रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अंडे के छिलकों को मसलकर उससे क्षतिग्रस्त हड्डियों को सही किया जा सकता है.


Also Read:खीरा, टमाटर का साथ इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी, हो सकती है यह गंभीर बीमारी


रिसर्च में पता चला है कि मुर्गी के अंडों को अच्छे से मसलकर इसके बाद इन छिलकों को एक हाइड्रोजल मिक्सचर में डालकर इसका फ्रेम तैयार किया. ताकि अस्थि कोशिकाओं की मदद से नई हड्डी को उगाया जा सके. अंडे का छिलका कैल्शियम से बना होता है. इसी वजह से इसके जरिए अस्थि कोशिकाओं को विकसित करने में मदद मिल सकती है. यह प्रयोग सबसे चूहों पर किया गया है. हालांकि, अब शोधकर्ताओं का कहना है कि अब जल्द ही यह प्रयोग इंसानों पर किया जाएगा.


Also Read:नंगे पैर चलना है सेहत के लिए वरदान, इन बीमारियों में मिलता है आराम


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

रमजान में खजूर से रोजा खोलना होगा बहुत लाभकारी, जानकर हो जायेंगे हैरान

Satya Prakash

अब आलू खाने से नहीं बढ़ेगा वजन, उल्टा घटकर होगा कम, जानें चमत्कारी लाभ

Satya Prakash

जानें कैसे बदलते मौसम में प्रकृति की मदद से रखे अपनी सेहत का खास ख्याल

Satya Prakash