Breaking Tube
Lifestyle

खाली पेट सोने से रहता है कई गंभीर बीमारियों का खतरा, हो सकते है ये घातक परिणाम

लाइफस्टाइल: काम-काज में फंसे रहने की वजह से अक्सर लोग अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं. इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत की ज्यादा देख-रेख नहीं कर पाते जिसकी वजह से लोगों को तरह तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. काम की वजह से तनाव इतना बढ़ जाता है की लोग दिनभर बिना कुछ खाये-पिए ही काम करते रहते हैं और यही कमजोरी का कारण बनता है जिससे कई बीमारियों का जन्म भी होता है. दिनभर के काम-काज के बाद आदमी इतना थक जाता है कि कभी-कभी वह खाली पेट ही सो जाता है, लेकिन ये सही नहीं है. अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं, तो सतर्क हो जाएं क्योंकि इससे आपको आगे गंभीर समस्या हो सकती है. चलिए जानते हैं खाली पेट सोने से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं –


पेट को ज्यादा समय के लिए खाली रखना काफी घातक साबित हो सकता है क्योंकि खाली पेट रहने से इसमें कई बीमारियों का वास होने लगता है. अगर आप रात में सोने से पहले खाना नहीं खाते हैं, तो आपका पेट काफी लंबे समय तक खाली रहता है. हमारा शरीर 24 घंटे एनर्जी प्रोड्यूस करता है. साथ ही शरीर में चौबीस घंटे कैलोरी बर्न होती रहती है. ऐसी स्थिति में बॉडी को न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है.


Image result for dinner foods

Image result for khali pet sona

Related image

हेल्थ सोर्स स्टडी के अनुसार, यदि कोई भी पुरुष प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करता है तो उसका शरीर पूरे दिन फुर्तीला और जोशीला रहता है. इसी को ध्यान में रखते हुए अगर आप भी रात को खाना नहीं खाते हैं तो खाली पेट रहने की वजह से अगले दिन आपको भी जल्दी थकान महसूस होने लगती है और कमजोर पद जाते हैं. इस वजह से आपको काम करने की क्षमता कम हो जाती है.


Image result for dinner foods

Also Read: फ्रेंच Kiss करने वाले कपल्स हो जाएं सावधान, जा सकती है आपकी जान!


रात के समय खाली पेट सोने से डायबिटीज, थायरॉइड जैसी गंभीर समस्या होने की संभावना काफी बढ़ती है. भूखे पेट सोने से बॉडी में इंसुलिन लेवल काफी प्रभावित होता है. साथ ही खाली पेट सोने से कोलेस्ट्रोल और थायरॉयड लेवल खराब होता है. अपनी इन आदतों की वजह से लोग कई गंभीर और जानलेवा बीमारी के शिकार हो जाते हैं.


Also Read: अगर आपको भी आता है गुस्सा तो भुगतना पड़ सकता है ये भयंकर परिणाम


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

टाइट जीन्स पहनना हो सकता है आपके लिए भी घातक, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Satya Prakash

रात के खाने में भूले से भी न शामिल करें ये चीज़े, बढ़ता है मोटापा

admin

करारी भिंडी में होता है स्वाद और सेहत का ख़जाना, जानें रोजाना खाने के अनगिनत फायदे

Satya Prakash