Breaking Tube
Lifestyle

अगर आप भी फैटी लिवर के सूजन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये आहार

लाइफस्टाइल: मनुष्य के शरीर में कई तरह के विभिन्न अंग होते हैं, त्वचा, कोशिकाएं, रक्त, किडनी, लिवर वगैरह-वगैरह और इन सभी की हमारे शरीर में अलग-अलग भूमिका है, जिससे हमारा ये मानव शरीर सही तरीके से काम करने में सक्षम है. लेकिन इन सभी में हमारे लिवर की एक महत्वपूर्ण भूमिका है. यह हमारे शरीर की सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथि में से एक है. अगर देखा जाए तो यह रेलगाड़ी की भांति हमारे शरीर में इंजन का काम करती है. शरीर का चलना या बंद पड़ जाना लिवर पर ही निर्भर करता है. इसलिए किसी भी हालत में इसे स्वस्थ्य रखना बेहद जरूरी होता है.


लिवर हमारे शरीर में रक्त को शुद्ध करता है और विषैले पदार्थों को शरीर खून में घुलने से रोकता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी जीवनशैली के साथ ही अपने खाने-पीने का भी विशेष ध्यान रखें और अगर आप फैटी और लिवर में सूजन की समस्या से जूझ रहे हैं तो खाने या खाना बनाते समय कुछ खास मसालों को जरूर शामिल करें.


Image result for green tea

ग्रीन टी



कई अध्ययनों में दावा किया गया है कि ग्रीन टी सिर्फ आपको स्वस्थ्य नहीं बनाती, बल्कि फैटी लिवर से संबंधित सभी बीमारियों को भी दूर भगाती है. इसलिए फैटी लिवर से संबंधित उपचार के लिए आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन जरूर करें.


Image result for jeera

जीरा



भारतीय घरों की रसोई में जीरा न हो यह तो हो ही नहीं सकता. जीरा पाचन से लेकर फैट रिलीजिंग में भी काफी कारगर होता है. वहीं अगर आप फैटी लिवर से परेशान हैं तो आप सुबह जीरे का पानी पीएं, इससे आपको कई परेशानियों से छुटकारा मिलेगा.


Image result for coffee

कॉफी



कॉफी में भरपूर मात्रा में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो लिवर के फैट और सूजन को कम करता है. साथ ही यह फाइब्रोसिस को कम करने में भी काफी कारगर है.


अखरोट



अखरोट में ओमेगा-3 होता है, जो कई गंभीर बीमारियों से बचाव का रामबाण इलाज है. रोजाना अखरोट का सेवन करने से न सिर्फ लिवर की सूजन कम होती है, बल्कि यह कैंसर के जोखिम को भी कम करता है.


Image result for turmeric

हल्दी



हल्दी वैसे भी इंडियन फूड की शान होती है. इसके इस्तेमाल से खाने का रंग ही निखर जाता है. वहीं यह शरीर के लिए भी काफी स्वास्थ्यकारी होती है. इसके इस्तेमाल से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ अलग हो जाते हैं और यह हेपेटाइटिस के खतरे को भी कम करती है. इसमें मौजूद एंटीबायोटिक गुण लिवर को स्वस्थ्य बनाता है और इसकी सूजन भी कम करता है.


Also Read:अगर आप भी हैं रोज-रोज के बदन दर्द और कमजोरी के शिकार, तो करें ये काम, जल्द मिलेगा आराम


Also Read: पेट्स के साथ खेलने से तनाव में आती है कमी, शोध में खुलासा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

अंडा खाने के तुरंत बाद न खाएं ये चीजें, वरना भुगतना पड़ेगा भयंकर परिणाम

Satya Prakash

डेंगू के लिए रामबाण है मेथी के पत्ते, रातों रात बढ़ाता हैं प्लेटलेट्स

Satya Prakash

काफी समय तक खड़े होकर ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों की फट सकती हैं पैर की नसें

S N Tiwari