Lifestyle

तरबूज के बीज से होते हैं ये रामबाण ईलाज, किसी जड़ी-बूटी से नहीं है कम

लाइफस्टाइल: गर्मी के मौसम में अकसर लोग राहत के लिए तरबूज खाते हैं, तरबूज स्वाद में तो अच्छा होता ही है इसके अलावा तरोताजगी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. गर्मी में तरबूज खाने से सेहत भी अच्छी रहती है और यह शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है, इसलिए तरबूज हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.


अगर आपने गलती से तरबूज के बीज का सेवन कर लिया है, तो घबराइए नहीं. इसके बीज से आपके शरीर को काफी फायदा मिलता है. कई ऐसे लोग होते हैं, जो इसके बीज को फेंकते नहीं. बल्कि इकट्ठा करके रखते हैं. जिससे इसके बीज का वो सही इस्तेमाल कर सके. चलिए जानते हैं तरबूज के बीज खाने के फायदे-


पाचन तंत्र


तरबूज के बीज में डायट्री फाइबर मौजूद होता है, जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में काफी मददगार साबित होता है. इसके साथ ही तरबूज के बीज का सेवन करने से पाचन संबंधी कई समस्याओं जैसे- कब्ज, गैस इत्यादि की समस्या दूर होती है.


जॉन्ड‍िस


अगर आपके बच्चे या फिर आप जॉन्ड‍िस की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए तरबूज का बीज काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आप तरबूज के बीजों को पिसकर चाय में डाल लें. इस चाय को रोजाना पीने से आपका जॉन्डिस कुछ ही दिनों में ठीक हो सकता है.


Image result for tarbooj beej

ब्ल्ड प्रेशर


हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए तरबूज का बीज काफी फायदेमंद होता है. तरबूज का बीज आपके हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है.


Image result for tarbooj beej

हाईपरटेंशन


तरबूज के बीज में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. जो हमारी त्वाचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके साथ-साथ तरबूज के बीज से तनाव और हाइपरटेंशन से छुटकारा मिलता है.


किडनी स्टोन


तरबूज के बीजों का नियमित रूप से सेवन करने से किडनी की समस्याओं से बचा जा सकता है. तरबूज की चाय पीने से किडनी स्टोन या पथरी की समस्या दूर होती है.


Also Read: रमज़ान में रखें इन बातों का खास ध्यान वरना टूट सकता है आपका भी रोज़ा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


111 total views, 1 views today

Related news

सेक्स करने की महिलाओं में पुरुषों से ज्यादा होती है इच्छा, इस तरह देती हैं संकेत

Satya Prakash

अगर सर्दियों में आपको भी होती है गले की जकड़न तो करें इसका इस्तेमाल, तुरंत मिलेगा आराम

Satya Prakash

नेस्ले कंपनी ने माना कि मैगी में था ज्यादा सीसा, सुप्रीम कोर्ट में जज ने पूछा, ‘फिर मैं क्यों खाऊं’

BT Bureau

Leave a Comment