Lifestyle

अगर आप भी गर्म चाय पीने के हैं शौक़ीन तो हो जाएं सावधान, हड्डियां हो सकती हैं खोखली

लाइफस्टाइल: सुबह-सुबह चाय पीना लगभग हर किसी को पसंद होता है, और अगर आप भी सुबह उठकर गर्मा गर्म चाय पीते हैं तो सावधान हो जाइये गर्मी में गर्म चाय आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है. डॉक्टर्स के मुताबिक, सुबह उठकर सबसे पहले चाय से अपने दिन की शुरूआत करने वाले लोगों की हड्डियों में गंभीर बीमारी हो सकती है.


भारत के लगभग सभी नागरिकों में सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत है. सभी का मानना है कि बिना चाय की चुस्की लिए उनके दिन की शुरुवात अच्छी नहीं हो पाती है. लेकिन सुबह की चाय की चुस्की आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है. इससे बहुत ही गंभीर बीमारियों के चपेट में आने का खतरा रहता है.



Image result for drink tea

ज्यादा गर्म चाय पीने से आपके शरीर को तो नुकसान होता ही है. इसके अलावा कई और भी बीमारियों को गर्म चाय न्योता देती है. दरअसल, विदेशों का मौसम ठंडा होता है इसलिए वहां के लोगों को गर्म चाय नुकसान नहीं करती लेकिन भारत का मौसम गर्म रहता है. गर्मी में भारत के ज्यादातर शहरों का तापमान 40 डिग्री के आसपास होता है. जो लोग यहां गर्म चाय पीते है तो उन्हें ये बहुत नुकसान करती है.


हड्डियां हो जाती हैं खोखली


देखा जाता है कि चाय पीने की आदत तलब में बदल जाती है. आपके चाय पीने तलब कई गंभीर बीमारियों को न्यौता दे सकती है. खाली पेट चाय पीने से और लंबे समय तक रोज कई कप चाय पीने से स्केलेटल फ्लोरोसिस नामक बीमारी होती है. यह बीमारी हड्डियों को अंदर ही अंदर खोखला बना देती है. 


Also Read:इस तपती गर्मी में रहना है चुस्त-तंदरुस्त तो डाइट में शामिल करें सौंफ, होंगे चमत्कारी लाभ


लंबे समय बाद हड्डियों को होता है नुकसान


ज्यादा गर्म चाय पीने से हड्डियों को लंबे समय बाद नुकसान नजर आता है. दूध और चीनी से बनी चाय का बुरा प्रभाव शरीर पर पड़ता है. खासकर खाली पेट अगर आप इसे भूख मिटाने के लिए पी रहे हों तो. दूध और चीनी से बनी चाय की अधिकतम मात्रा अल्सर और हाइपर एसिडिटी का कारण भी होती है. हालांकि ग्रीन-टी, लेमन टी कुछ मायनों में फायदेमंद होती है.


Also Read:इस तपती गर्मी में रहना है चुस्त-तंदरुस्त तो डाइट में शामिल करें सौंफ, होंगे चमत्कारी लाभ


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

नवरात्री के शुभ अवसर पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें व्हाट्सप के आकर्षक मैसेजेस

Satya Prakash

खाना खाने के बाद डकार की समस्या से हैं परेशान तो करें ये काम, वरना हो जायेंगे इन गंभीर बीमारियों शिकार

Satya Prakash

कान के दर्द से हो सकती है जानलेवा बीमारी, इस मरीज के साथ हुआ ऐसा कि डॉक्टर्स के भी उड़ गए होश

Satya Prakash