Breaking Tube
Lifestyle

सर्दियों में इस तरह करें स्किन और बॉडी की देखभाल, दमकने लगेगी आपकी त्वचा

लाइफस्टाइल: सर्दियों ने दस्तक दे दी हैं, इसके साथ ही स्किन और हेल्थ से जुड़ी भी कई समस्याएं उत्पन्न होने लगी हैं. खास करके स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना हमें करना ही पड़ता है. इन दिनों हमें अपनी स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता ताकि हमें ज्यादा परेशानियों का सामना न करना पड़े. सर्दियों में शरीर की देखभाल करने का सबसे बड़ा फायदा गर्मियों में होता है. सर्दियों में स्किन की देखभाल और अपनी डाइट को संतुलित रखना बहुत जरूरी होता है.


सर्दी में चेहरे और बॉडी बहुत जल्दी ड्राई हो जाते हैं. इन सबकी वजह है सर्द हवाएं और मौसम का बदलना. जिससे ज्यादातर हमारा चेहरा नमी खोने लगता है. इसी कारण ड्राईनेस जैसी समस्याएं सर्दियों में आम हो जाती हैं. आज हम आपको सर्दियों के मौसम में अपनी देखभाल करने के बारे में बता रहे हैं.


Image result for winter skin care

ठंड के मौसम में ठंडी लगने की वजह से हम गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं. लेकिन आप यह बात नहीं जानते की ज्यादा गर्म पानी के इस्तेमाल से हमारी स्कीन में ड्राईनेस आ जाती है और प्राकृतिक नमी खत्म हो जाती है. बहुत गर्म पानी हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है और यह हमारे शरीर से नमी को छीन लेता है. इसलिए जितना हो सके, ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए.


Image result for winter skin care

सर्दियों के मौसम में नहाने से पहले अपने पूरे शरीर पर शुद्ध सरसों का तेल या जैतून का तेल लगाकर अच्छे से मालिश कर लें. उसके बाद ही नहाने जाएं. यह आपके शरीर में नमी बनाए रखेगा और रूखेपन से निजात दिलाएगा. नहाने के बाद आप ग्लीसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. नहाने के तुरंत बाद हल्के गीले शरीर में थोड़ा-सा ग्लीसरीन लें और पूरे शरीर पर लगा लें. इससे त्वचा में दिनभर सॉफ्टनेस बनी रहेगी.


Image result for winter skin care

चेहरे मॉइस्चरासर की जगह प्राकृतिक उबटन का इस्तेमाल करें इसमें आप बेसन, मलाई, दूध व शहद को आपस में मिला लें और नहाने से पहले पूरे शरीर पर लगाकर नहा लें. यह आपके शरीर को तरो-ताजा रखेगा और ड्राईनेस को भी दूर कर देगा.


शहद और मलाई दोनों को समान मात्रा में मिलाकर आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. यह आपके चेहरे में कोमलता लाएगा, साथ ही ग्लो के लिए भी यह अच्छा फेस पैक है. ठंड के मौसम में हम बहुत कम पानी पीते हैं जिसके कारण डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. इसलिए ठंड में भी वॉटर इंटेक का पूरा ध्यान रखें और पानी पीना ना भूलें.


Also Read: हेल्थ के लिए स्वाद से नहीं करना पड़ेगा समझौता, खाएं ये 7 टेस्टी और हेल्थी फ़ूड


आपको बता दें कि कोई भी रंगीन फल आपके शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. यह आपकी सेहत और सौन्दर्यता दोनों को बनाये रखते हैं, साथ ही मौसमी फलों का सेवन करना भी जरूरी हो जाता है. इसलिए मौसम जो भी हो, आप मौसमी फल का सेवन जरूर करें. रोज रात में सोने से पहले आप नाइट क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें. यह आपकी स्कीन को हेल्दी रखने में मदद करेगी. ग्लिसरीन व नींबू दोनों को समान मात्रा में मिलाकर रात को सोने से पहले लगाएं. यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है.


Also Read:शरीर की अंदरूनी ताकत के लिए बहुत लाभकारी है ये चीज़, अगर नहीं खाया तो हो सकता है पछतावा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मोमोज़ खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, इन कारणों से जा सकती है आपकी जान

Satya Prakash

जिंदगी में स्ट्रेस फ्री और पॉजिटिव रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड

Satya Prakash

प्याज का सेवन पुरुषों के लिए है वरदान, इन बीमारियों में है रामबाण

Satya Prakash