Breaking Tube
Fitness Lifestyle

महिलाओं के लिए योग है वरदान, ब्रेस्ट कैंसर जैसी भयंकर बीमारी में लाभदायक

लाइफस्टाइल: जैसा की हम सभी जानते हैं कि देश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है, लेकिन योग हम सभी लोगों को रोजाना करना चाहिए इसके अद्भुत लाभ देखने को मिलते हैं. योग से हमारे शरीर को शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक शक्ति भी मिलती है. इससे आप अपनी भावनाओं पर काबू पा सकते हैं और साथ ही साथ इसकी वजह से आप काफी समय तक अपने काम को भी ध्यानपूर्वक कर सकते हैं.


योग को हम सभी को अपनी दैनिक दिनचर्या में रोजाना शामिल करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हमारी जिंदगी में किसी तरह की बीमारी का जल्दी आगमन नहीं होता है, और साथ ही साथ हम चुस्त-तंदरुस्त भी रहते हैं. इसके द्वारा हमारे शरीर को अन्य कई लाभ होते हैं जैसे, ब्लड प्रेशर, दिल से संबंधित बीमारी, फेफड़े की बीमारी और अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर होगी. वहीं, महिलाओं के लिए योग काफी फायदेमंद होता है. योग से महिलाओं में होने वाली ब्रेस्ट कैंसर की शिकायत के साथ-साथ, हार्मोन की गड़बड़ी भी दूर होती है. इसलिए योग को अपने डैली रुटीन में जरूर शामिल करें-


Image result for yog


नियमित रूप से योग करने से महिलाओं में हार्मोंस के संतुलित होता है. इसके साथ ही योग करने से महिलाओं में पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लड आना, पीरियड्स नियमित न होना, ब्लड क्लॉटिंग, ब्लॉटिंग, ऐंठन, पेडू में मरोड़ और शरीर में ऊर्जा की कमी जैसी समस्याएं दूर होती हैं.



Also Read:बारिश में रखें अपना खास ख्याल, वरना ये जानलेवा बीमारी कर देगी आपका बुरा हाल


इसके साथ ही अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं, तो योग आपके लिए सबसे कारगर साबित हो सकता है. नियमित रूप से योगा करने से बॉडी का शेप भी सही रहता है. इसके साथ ही मसल्स काफी मजबूत होता है और शरीर में दिनभर स्फूर्ति बनी रहती है. रुटीन में अगर आप योगा अपनाते हैं, तो डाइटिंग की आपको आवश्यकता नहीं होती है.


Also Read: किशमिश को न करें कभी मिस, इन गंभीर बीमारियों को करता है टाय-टाय फिस्स


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

Video जानें किस योग से सभी एक्ट्रेस रहती हैं खूबसूरत और जवान

Satya Prakash

लाल मिर्च के सेवन से बढ़ती है आयु, इस मात्रा में रोजाना करें इस्तेमाल

Satya Prakash

FSSAI ने किया चौकाने वाला खुलासा, वेजिटेरियन का लेबल चिपका धड़ल्ले से बेचे जा रहे नॉन वेजिटेरियन पदार्थ

admin