Breaking Tube
Lifestyle

बिना क्रीम के सिर्फ विटामिन से करें स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर, त्वचा पर बढ़ेगा नूर

लाइफस्टाइल: महिलाओं में अक्सर प्रेग्नेंसी के बाद त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं, जिसके आते ही उनकी टेंशन बढ़ जाती है. महिलाएं फिर ये सोचने लग जाती हैं की उनके स्ट्रेच मार्क्स कभी जाएंगे या नहीं इसके चलते महिलाएं अपनी पसंद के सभी कपड़े पहनने से भी कतराने लग जाती हैं. शार्ट टॉप या क्रॉप टॉप में उनको लगता है की उनकी खूबसूरती बिगड़ने लगी है, और यह सही भी है क्योंकि उनके स्ट्रेच मार्क्स इतने भद्दे दिखने लगते हैं जैसे उनकी त्वचा पर पेंट कर दिया गया है. ऐसे में महिलाएं अपने स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए क्या कुछ नहीं करती तरह-तरह की महँगी क्रीम का इस्तेमाल और किसी भी प्रोडक्ट पर आँख बंद करके भरोसा कर लेना इस तरह की चीजों का शिकार होने लगती हैं. उन पर बस धुन सवार रहती हैं की बस किसी भी तरह उनके यह स्ट्रेच मार्क्स चले जाएं. अगर आप भी स्ट्रेच मार्क्स से परेशान हैं तो मंहगी क्रीमों को छोड़िए, क्योंकि विटामिन्स के जरिए भी स्ट्रेच मार्क्स को दूर किया जा सकता है. तो चलिए बताते हैं आपको कि आखिर वह कौन से विटामिन्स हैं जिनसे स्ट्रेच मार्क्स को दूर किया जा सकता है.


Image result for STRETCH MARKS

विटामिन E



वैसे तो आपने विटामिन ई के कई फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन यह कम ही लोग जानते हैं कि विटामिन ई से स्ट्रेच मार्क्स से भी छुटकारा पाया जा सकता है. बता दें विटामिन ई डैमेज स्किन को रिपेयर करता है, जिससे यह स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में भी मदद करता है. इसे आप किसी लोशन में मिक्स करके इस्तेमाल कर सकती हैं.


विटामिन C


विटामिन सी त्वचा को नया बनाता है और कॉलेजन प्रोडक्शन का भी काम करता है. अगर आप भरपूर मात्रा में विटामिन सी लेते हैं तो यह कुछ ही दिनों में आपके शरीर में मौजूद स्ट्रेच मार्क्स को दूर करके आपको नई और ग्लोइंग त्वचा देगा. इसके लिए आप खाने में संतरा, नींबू, आंवला जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं.


विटामिन A



विटामिन ए स्किन को ड्राय करके उसे नया बनाता है और स्ट्रेच मार्क्स को दूर करता है. विटामिन के लिए आप अपने भोजन में गाजर, एप्रीकॉट, फिश और ट्रॉपिकल फूड शामिल कर सकते हैं.


विटामिन K



यह कम ही लोग जानते हैं कि विटामिन के भी उन विटामिंस में से एक है जो त्वचा को खूबसूरत बनाता है और डार्क सर्किल्स को भी दूर करता है. इसके इस्तेमाल से स्ट्रेच मार्क्स तेजी से फेड होते हैं.


Also Read: तिलक लगाने से मन ही नहीं तन का भी होता है विकास, मिलती है पॉजीटिव एनर्जी


Also Read:पेट्स के साथ खेलने से तनाव में आती है कमी, शोध में खुलासा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

अब Flipkart, Amazon की तरह भारतीय डाक लाएगा सामान सीधे आपके घर

BT Bureau

जानें नियमित रूप से सेक्स करने के क्या हैं फायदे

Satya Prakash

इस सब्जी में है मीट और चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकत, सिर्फ 7 दिनों में महसूस करें लाभ

Satya Prakash