Breaking Tube
Lifestyle

आम के शौक़ीन लोगों सावधान, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

लाइफस्टाइल: आम एक ऐसा फल है, जो फलों में राजा कहा जाता है, यह फल लगभग हर किसी के मन को भाता है. आम सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है. आम का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है, गर्मी के सीजन में आम सभी के घरों में मिलना आम बात है, आम हमारे देश का नेशनल फ्रूट भी है. लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप जरूरत से ज्यादा इसका सेवन कर लें तो यह आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुँचा सकता है.


आम के ऊपरी हिस्से में जहां से आम तोड़ा जाता है, उस जगह से ऐसा तरल पदार्थ निकलता है जो मुँह का स्वाद बिगाड़ने के साथ-साथ हमारी सेहत पर भी गंभीर असर डालता है. अगर गलती से ये तरल पदार्थ आपके चेहरे या फिर शरीर के किसी हिस्से पर लग जाए तो बहुत परेशानी होने लगती हैं.


Image result for mango

Image result for mango

आम के इस तरल पदार्थ की वजह से दाद, खुजली, खराश और गले में सूजन और दर्द की समस्याए होने लगती हैं. आम में भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन अगर हम इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं, तो यह हमारे सेहत के लिए समस्याएं उत्पन्न कर देती हैं.


Also Read: नाशपाती का सेवन है अत्यंत लाभकारी, चेहरे और पेट की समस्या से मिलता है छुटकारा


अगर आप आम ज्यादा खाते हैं, तो ये शरीर में मौजूद रोगों को बढ़ाने का काम करती है. इससे हमे डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं होने लगती है. इसलिए ध्यान दें कि अगर आप आम का सेवन कर रहे हैं, तो ज्यादा ना करें. ऐसा करने से आपको पेट से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं. इसके साथ-साथ शरीर पर घाव और पेट में आंव पड़ना शुरू हो जाता है.


Also Read: सुबह की वर्जिस के समान लाभकारी है शाम की कसरत, प्रतिदिन रहेंगे ऊर्जावान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

तमिलनाडु: 9 महीने में हुई 20000 नाबालिग लड़किया गर्भवती, जानिए वजह

BT Bureau

दही खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, वरना झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान

Satya Prakash

अगर किसी कारणवश नहीं जा पाते हैं जिम, तो घर में ही इन व्यायामों के द्वारा पाएं हेल्दी बॉडी

Satya Prakash