Breaking Tube
Lifestyle

बड़ी दाढ़ी रखने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें क्या है वजह

लाइफस्टाइल: आज कल के दौर में बड़ी दाढ़ी रखना फैशन का हिस्सा बन चूका है. नौजवानों में खास तौर पर यह क्रेज काफी तेज़ी से बढ़ता नज़र आ रहा है. ऐसे में कपड़ों, जूतों, महंगी घड़ियों के अलावा महंगे मोबाइल फोन रखने का शौक भी युवाओं में सबसे अधिक होता है. अब ये शौक बढ़ते जा रहे हैं. अब युवाओं को बड़ी दाढ़ी रखने का शौक पैदा हो गया है. जिससे उनका लुक दूसरों से अलग नजर आए. दाढ़ी रखना तो सही है लेकिन इसके बारे में पूरी बात जानना बहुत जरूरी है.


युवाओं को बड़ी दाढ़ी काफी हद तक बीमार कर सकती है. एक रिसर्च में खुलासा हुआ है की पुरुषों में की दाढ़ी में कुत्तों के बालों से भी ज्यादा खतरनाक बैक्टीरिया पनपते हैं. धीरे-धीरे यह पुरुषों में संकट का कारण बन सकता है. इसमें कई हैरान कर देने वाले नतीजे सामने आये हैं. पुरुषों की दाढ़ी में पाए जाने वाले बैक्टीरिया इतने ज्यादा खतरनाक होते हैं, जो अच्छे भले इंसान को बहुत बीमार कर सकता है.


Image result for parmish verma beard look

Related image

Related image

इस रिसर्च में इस बात का पता लगाने की कोशिश की गई कि क्या इंसानों को भी कुत्तों से पैदा होने वाले रोग होने का खतरा है या नहीं? इस बात की जांचके लिए एमआरआई स्कैनर का इस्तेमाल किया गया. बता दें कि इस जांच के लिए शोधकर्ताओं ने 18 दाढ़ी वाले लोगों के सैंपल लिए, साथ ही 30 डॉगी के गले के बालों के भी सैंपल जुटाए गए. जांच में पता चला कि इंसान की दाढ़ी में पाए जाने वाले रोगाणुओं का स्तर डॉगी के बालों के मुकाबले कहीं ज्यादा था.


Also Read: ये डाइट है धूम्रपान से भी ज्यादा खतरनाक, बढ़ सकता है मौत का खतरा


आपको बता दें कि इस रिसर्च में 18 से 76 साल उम्र के लोगों को शामिल किया गया था. 30 डॉगी के सैंपल में से 20 में काफी मात्रा में बैक्टीरिया पाए गए, वहीं 7 लोगों में ऐसे बैक्टीरिया पाए गए जो इंसान के लिए सबसे खतरनाक होते हैं. जो इंसान को बुरी तरह से बीमार करने के लिए काफी हैं.


Also Read: इस पौधे को घर में लगाने से मिलेगा, जानलेवा मच्छरों से छुटकारा


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

खाना खाने के बाद डकार की समस्या से हैं परेशान तो करें ये काम, वरना हो जायेंगे इन गंभीर बीमारियों शिकार

Satya Prakash

फ्रेंच Kiss करने वाले कपल्स हो जाएं सावधान, जा सकती है आपकी जान!

Satya Prakash

रिसर्च से खुलासा हुआ है कि, कॉन्फिडेंस और तेज़ी से सवालों का ज़वाब देने वाले लड़कों पर मरती हैं लड़कियां

Satya Prakash