Breaking Tube
Lifestyle

सावधान: अगर आप भी बाथरूम में करते हैं मोबाइल का इस्तेमाल, तो निकल सकता है इस बॉडी पार्ट से खून

लाइफस्टाइल: आज कल लाइफ धीरे-धीरे इतनी फ़ास्ट होती जा रही है की हम क्या कर रहे हैं कैसे कर रहे हैं कुछ पता ही नहीं चलता. इसी चक्कर में हम कई काम गलत करते जा रहे हैं, और सबसे बड़ी बात तो यह है की हमें यह बिलकुल भी पता नहीं चल पाता है की हम वक़्त के साथ-साथ कुछ गलत करते जा रहे हैं. कुछ बुरी आदतें इतनी ज्यादा बुरी होती हैं कि इसका खामियाजा हमारे शरीर को भुगतना पड़ता है. जब से लोग देशी टॉयलेट की जगह वेस्टर्न टॉयलेट यानि कमोड का इस्तेमाल करने लगे हैं तबसे उनकी आदतें और गंदी होती जा रही हैं.


आज कल की जनरेशन धीरे-धीरे अपनी आदतों में फंसती जा रही है. इस आदत में शामिल है बाथरूम में अखबार पढ़ना या मोबाइल उसे करना, बात दरअसल यह है की इसकी वजह है फिल्में जो देखकर आज कल के लोग वैसा ही करने लगता हैं. लेकिन जब से मोबाइल आया है इसके बाद लोग बाथरूम में बैठकर सर्फिंग या चैटिंग करने लगे हैं. इस चक्कर में लोग काफी देर तक कमोड में बैठे रह जाते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं, यह आदत आपके सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है.


Image result for commode mobile use

कई रिसर्च के बाद कई डॉक्टर्स का कहना है कि कमोड पर बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल बहुत गंभीर हो सकता है. बहुत बार लोग मोबाइल के कारण ज्यादा देर तक कमोड पर बैठे रह जाते हैं. इसकी वजह से उन्हें हैमरायड्स या पाइल्स का खतरा बढ़ जाता है. इससे उनके प्राइवेट पार्ट से खून आने लगता है.


डॉक्टर्स कहते हैं कि जितनी देर तक आप बाथरूम में बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करेंगे, उससे शरीर के एनस और लोअर रेक्टम की मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ेगा. इससे पाइल्स का खतरा बढ़ जाएगा.


Related image

हाल के कुछ सालों में सामने आया है कि बाथरूम में बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करने से पाइल्स की बीमारी हो रही है, जबकि पहले पाइल्स के लिए गलत खानपान या फिर शौच की गलत विधि जिम्मेदार थी. लेकिन इस बात को गलत साबित किया गया और सही निष्कर्ष से पता चला की मोबाइल का बाथरूम में ज्यादा इस्तेमाल ही इन सब की वजह है.



Also Read:मखाने का सेवन रखता है आपको लंबे समय तक जवान, फायदें जानकर चौंक जाएंगे आप


Also Read:शरीर की अंदरूनी ताकत के लिए बहुत लाभकारी है ये चीज़, अगर नहीं खाया तो हो सकता है पछतावा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

छठ पर्व: सूर्यदेव को भोग लगाने के बाद होगा 36 घंटे का निर्जला उपवास, खरना आज

Satya Prakash

FSSAI ने किया चौकाने वाला खुलासा, वेजिटेरियन का लेबल चिपका धड़ल्ले से बेचे जा रहे नॉन वेजिटेरियन पदार्थ

admin

विश्व कैंसर दिवस: शरीर में घुसकर कैंसर का पता लगाएगी यह जादुई गोली, जरुरत पड़ने पर बदलेगी आकार

admin