Breaking Tube
Fitness Lifestyle

मोमोज़ खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, इन कारणों से जा सकती है आपकी जान

लाइफस्टाइल: हमारे देश में फ़ास्ट फ़ूड सबसे ज्यादा चलन में है. फ़ास्ट फ़ूड खाने वालों की संख्या लाखों की तादात में है. फ़ास्ट फ़ूड या स्ट्रीट फ़ूड दोनों की कुछ समय के लिए तो ठीक है, लेकिन यह रोजाना खाना आपके स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है. फ़ास्ट फूड्स खाने में जितना स्वादिष्ट और मजेदार लगता है असल में उसके सेवन से उतनी ज्यादा गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. इन सभी फ़ास्ट फ़ूड में सबसे ज्यादा प्रचलित है मोमोज़ जो चाइना का स्वादिष्ट खाना है. बाजार में हर तरह के मोमोज़ मौजूद हैं जिसका आप लुफ्त उठा सकते हैं. वेज, नॉन वेज, स्टीम्ड, तंदूरी और फ्राइड मोमोज मिल रहे हैं. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि मोमोज आपकी सेहत के लिए बड़ा खतरा बन जाएगा.


स्वाद तीख़े और चटपटे मोमोज़ खाने में तो बहुत आनंद दिलाते हैं लेकिन यह आपके लिए खतरा बन सकते हैं. इस बात का खंडन करते हुए डॉक्टर्स ने कहा है कि स्ट्रीट के मोमोज़ खाना हमारे शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुँचता है. उनका यह भी कहना है कि मोमोज खाने से कई अलग अलग तरह के बीमारियां आपको अपना शिकार बना लेगीं. मैदा से बनने के कारण ये आपका पाचन तंत्र को भी खराब कर सकता है.


Image result for momos

इसी के साथ मोमोज़ में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है लेकिन पोषक तत्व बिल्कुल गायब होते हैं. जिससे सिर्फ आपको टेस्ट मिलता है पोषक तत्व नहीं मिल पाता.


Image result for momos

Also Read:नीम का पेस्ट त्वचा पर लाता है निखार, कील-मुहांसे से लेकर दाग-धब्बों के लिए है वरदान


स्ट्रीट फ़ूड मोमोज बनाने के लिए इस्तेमाल करने वाले मैदे को सॉफ्ट करने के लिए उसमें ब्लीचिंग मैदे का इस्तेमाल किया जाता है. जिसके चलते आपके बॉडी खराब होने के चलते आपके शरीर का इंसुलिन लेवल भी खराब हो सकता है. मैदे में फाइबर नहीं होता, इसे सफेड और चमकदार बनाने के लिए बेंजोईल पेरोक्साइड से ब्लीच किया जाता है. जो शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित होता है.


Also Read: अगर आप भी हैं इन रोगों से पीड़ित तो भूलकर भी न खाएं अनार, साँस रुकने से जा सकती है जान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

ज्यादा अंडा खाने वाले हो जाएं सावधान, वरना जा सकती है आपकी जान

Satya Prakash

दिमाग को तेज और डिप्रेशन को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Satya Prakash

अगर सर्दियों में आपको भी होती है गले की जकड़न तो करें इसका इस्तेमाल, तुरंत मिलेगा आराम

Satya Prakash