Breaking Tube
Lifestyle

नाखून के रंग का बदलना न करें अनदेखा, वरना हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी से ग्रस्त

लाइफस्टाइल: हमारे शरीर में परिवर्तन होना आम बात है, लेकिन यह परिवर्तन कभी-कभी घातक सिद्ध हो सकता है. शरीर के अलग-अलग अंग अपने तरीके से शरीर के रंग रूप को खुद में ढाल लेते हैं. मगर हमारे नाखूनों का रंग बदलना कोई आम बात नहीं है, नाखून का रंग बदलना कभी नजर अंदाज नहीं करना नहीं चाहिए. इस पर कई शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि इस समस्या को गंभीर रूप से लेना बहुत आवश्यक है, हमें काफी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है. नाखून का रंग ही नहीं, बल्कि उसका आकार भी हमारे स्वास्थ्य पर असर डालता है. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहा हैं कि आखिर नाखूनों का रंग और आकार कैसे आपके स्वास्थ्य के बारे में बताता है.


आपके भी नाखून का रंग पीला हो तो समझ जाइये कि आपके शरीर में खून की कमी है. इसके अलावा नाखूनों का रंग पीला होने का कारण लीवर की समस्या भी हो सकती है. वहीं, कुपोषण के शिकार व्यक्तियों का भी नाखून पीला हो जाता है.


थॉयराइड और डायबिटीज के कारण भी नाखून पीले हो जाते हैं. यदि आपका नाखून रोजाना पीला और गाढ़ा हो रहा है, तो इस स्थिति में आप एक बार डॉक्टर को जरूर दिखा लें.


Image result for nails problem

Related image

Also Read:त्वचा, वजन और पाचन के लिए बहुत लाभकारी है ये चीज, रोजाना इस्तेमाल से होते हैं कई फायदे


अगर आपके नाखून का रंग सफेद है, तो सावधान हो जाएं. अगर नाखून का रंग सफेद होता है, तो इससे लीवर से जुड़ी समस्या होने की संभावना हो सकती है. वहीं, कई बार हमारे नाखूनों में सूजन होती है. इस वजह से भी लीवर की समस्या होने की संभावना होती है.


Also Read: सावधान: घंटों बैठे रहना है बहुत खतरनाक, ये आदतें नहीं डाली तो जा सकती है आपकी जान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर आपने अपनी डाइट में शामिल की ये चीजें तो थम जाएगी आपकी भी बढ़ती उम्र

Satya Prakash

तिलक लगाने से मन ही नहीं तन का भी होता है विकास, मिलती है पॉजीटिव एनर्जी

Satya Prakash

इन रंग-बिरंगी सब्जियों से बना लें दूरी, वरना काटने पड़ सकते हैं अस्पतालों के चक्कर

Satya Prakash