Lifestyle

खूबसूरती और सेहत के लिए वरदान है ये चीज, सेवन से होंगे अद्भुत फायदे

लाइफस्टाइल: आपने अपने पूर्वजों से सुना होगा की नीम का पेड़ कई चीजों में अद्भुत लाभ प्रदान करता है. यह प्रकृति में एक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्व औषधि है. नीम सिर्फ एक औषधि ही नहीं, बल्कि खूबसूरत बढ़ाने में भी काफी सहायक होता है. गर्मियों में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करने से शरीर और त्वचा को ठंडक का एहसास होता है. चलिए आज हम आपको नीम के पत्तों से होने वाले फायदे के बारे में बताते हैं-


एलर्जी में वरदान नीम


गर्मियों में अधिक लोगों की एलर्जी की समस्या रहता हैं. ऐसे में नीम का इस्तेमाल काफी फायदा पहुंचाता हैं. अगर आप भी एलर्जी से परेशान हैं तो नीम की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट एलर्जी वाली जगह पर लगाएं. आप चाहे तो नीम की पत्तियों के पेस्ट की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर भी रख सकते हैं और इनका सेवन रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट शहद के साथ करें. फिर 1 घंटे तक कुछ भी न खाएं, इससे हर तरह की एलर्जी, त्वचा की प्रॉब्लम दूर होगी.


वजन घटाने में मददगार


अगर आप अपना वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं, तो एक्सरसाइज या डाइटिंग की जगह पर रोजाना नीम का जूस पीएं. ऐसा करने से आपके पेट की चर्बी तेजी से बर्न होगी. रोजाना खाली पेट नीम का जूस पीने से आपके वजन में तेजी से कमी आएगी.


चेहरे का बढ़ेगा ग्लो


अगर आपके चेहरे पर ग्लो खत्म हो गया है, तो नीम, तुलसी और शहद को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाएं. ऐसा करने से आपके चेहरे पर दोबारा ग्लो वापस लौट आएगी. दरअसल, चेहरे का ग्लो रक्त की धमनियों में इक्कठे बिषैले पदार्थों के कारण खत्म हो जाता है. नीम से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. इसलिए चेहरे पर ग्लो लौटाने का ये बेहतर तरीका है.


Image result for eating neem

ब्लड प्रैशर करें कंट्रोल


अगर आपको ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना है, तो नीम आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. क्योंकि खाली पेट रोजाना नीम की पत्तियों निगलने से इंसुलिन की मात्रा बढ़ती हैं, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती हैं.


Related image

पाचन को रखे दुरुस्त


नीम पाचन तंत्र के रोगियों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. यदि आपको पेट की जलन, अल्सर, कब्ज, पाचन जैसी समस्याएं हैं, तो रोजाना नीम की 2-3 पत्तियां खाली पेट चबाएं. इससे आपकी पेट से जुड़ी समस्या दूर हो जाएगी.


Also Read : इस सब्जी में है मीट और चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकत, सिर्फ 7 दिनों में महसूस करें लाभ


ऑयली स्किन


अगर आपका चेहरा ऑयली है, तो ये आपके चेहरे के लिए बेस्ट ऑप्शन है. 2 चम्मच नीम के पत्तो के पाउडर में 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे के दाग-धब्बे खत्म हो जाएंगे.


Also Read :सिर्फ एक ‘ॐ’ के जाप से होगा आपकी इन सभी शारीरिक और मानसिक परेशानियों का निवारण


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


157 total views, 3 views today

Related news

गोल्ड मेडलिस्ट लड़की के प्यार में पागल हुए राष्ट्रपति, ख़ूबसूरती देखकर रह जायेंगे दंग

Satya Prakash

मैरी कॉम की इस स्पेशल एक्सरसाइज से 4 घंटे में कम होगा 2 किलो वजन देखिये Video

Satya Prakash

इन तरीकों से बढ़ती है महिलाओं में सेक्स की उत्तेजना

Satya Prakash

Leave a Comment