Breaking Tube
Lifestyle

प्याज का सेवन पुरुषों के लिए है वरदान, इन बीमारियों में है रामबाण

लाइफस्टाइल: प्याज एक ऐसी सब्जी है, जिसको हम सब्जी और सलाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं. प्याज के इस्तेमाल से सब्जी का स्वाद काफी बढ़ जाता है. प्राचीन समय में लोग इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी करते हैं. इसमें कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. आज आपको हम कुछ ऐसे ही गुणों के बारे में बताते हैं, जिसे जानकर आप भी इसका इस्तेमाल रोजाना करना शुरू कर देंगे.


प्याज खाने के फायदे-
प्याज में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो मनुष्य के शरीर में मौजूद मुक्त कणों को निष्क्रिय करने में मदद करता है. पहले के समय में लोग प्याज का इस्तेमाल औषधि के रूप में सदियों से करते आ रहे हैं. प्याज की खेती देश के हर क्षेत्र में होती चली आ रही है. प्याज कम भूख वाले और एथरोस्क्लेरोसिस से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि प्याज से पुराने अस्थमा, एलर्जी ब्रोंकाइटिस, आम सर्दी से संबंधित खांसी और कफ सिंड्रोम वाले रोगियों के लिए बहुत ही अच्छा इलाज होता है.



प्याज में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे हमारे शरीर को कई अनगिनत लाभ पहुँचता है. प्याज में विटामिन, खनिज और आर्गेनिक यौगिक मौजूद होते हैं. इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, सेलेनियम और फास्फोरस जैसे खनिज होने के साथ-साथ यह विटामिन सी, विटामिन बी 6 और फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है. प्याज ऐसे अनुकूली पौधों में से एक है जो हमारे शरीर की जरूरतों के लिए अधिकतम आवश्यक पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है. प्याज में थियोसल्फिनेट्स और थियोसल्फोनेट्स होते हैं जो दांतों को खराब करने वाले बैक्टीरिया को कम करने में मदद करते हैं.



पक्का प्याज के साथ-साथ कच्चा प्याज खाना भी काफी काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि पकाने के बाद इनमे मौजूद कुछ फायदेमंद यौगिक नष्ट हो जाते हैं. प्याज में विटामिन सी होता है जो दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. ऐसा भी माना जाता है कि प्याज दांत के दर्द से छुटकारा दिलाती है. प्याज का उपयोग अक्सर दांत क्षय और मुंह के संक्रमण को रोकने के लिए किया जाता है. कच्चे प्याज को 2 से 3 मिनट चबाने से मुंह के क्षेत्र के साथ साथ गले और होंठ के आसपास के स्थानों में मौजूद रोगाणुओं को संभावित रूप से नष्ट किया जा सकता है.


एक हेल्थी सेक्सुअल लाइफ के लिए भी प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. एक चम्मच अदरक के रस के साथ एक बड़ा चम्मच प्याज का रस दिन में तीन बार लेने से कामेच्छा और सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकता है. प्याज पश्चिमी यूगांडा में नपुंसकता के लिए इस्तेमाल की जाने वाली औषधीय दवाओं में से एक है. प्याज को पुरुषों के लिए लाभदायक माना जाता है. शहद के साथ प्याज का रस लेना पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.


Also Read: इस फल के सेवन से तेजी से घटने लगेगा वजन, खाते ही आइसक्रीम की तरह पिघलने लगेगी चर्बी


प्याज कई प्रकार के यौगिकों से समृद्ध होता है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को सफलतापूर्वक रोकता है. क़ुएरसेटीं एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट यौगिक है जो कैंसर के प्रसार की रोकथाम के लिए जाना जाता है. प्याज में एक महत्वपूर्ण मात्रा में क़ुएरसेटीं होता है. विटामिन सी भी एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है जिससे शरीर में मुक्त कणों की मौजूदगी और प्रभाव कम हो सकता है.


Also Read: इस ब्रेकफास्ट के नियमित सेवन से शरीर होगा मजबूत और वजन भी होगा कम


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

डिप्रेशन सेहत के लिए है हानिकारक, भूलने की गंभीर बीमारी के साथ दिमाग वक्त से पहले हो जाता है बूढ़ा

admin

खाली पेट सोने से रहता है कई गंभीर बीमारियों का खतरा, हो सकते है ये घातक परिणाम

Satya Prakash

कान के दर्द से हो सकती है जानलेवा बीमारी, इस मरीज के साथ हुआ ऐसा कि डॉक्टर्स के भी उड़ गए होश

Satya Prakash