Breaking Tube
Lifestyle

बारिश में रखें अपना खास ख्याल, वरना ये जानलेवा बीमारी कर देगी आपका बुरा हाल

लाइफस्टाइल: शहर में मानसून ने दस्तक दे दी है, मुंबई में तो बारिश से बुरा हाल है चारों तरफ पानी-पानी से कोहराम मचा हुआ है. उत्तर भारत में भी मानसून ने बारिश के छिड़काव कर दिए हैं. इस तपती गर्मी में हम जितना बेसब्री से मानसून का इंतज़ार कर रहे थे, उतनी ही तेजी से गर्मी भी अपना तापमान बढ़ा रही थी. इस मानसून में हमें अपने शरीर का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है, और अगर हमने ऐसा नहीं किया तो इसका परिणाम हमारे शरीर को भुगतना पड़ सकता है. चलिए जानते हैं कि आखिर मानसून में किन-किन बीमारियों के होने से बचना चाहिए-


बारिश के मौसम में हमें एहतियात बरतने की अधिक आवश्यकता होती है, और अगर आपने इस मौसम में अपना ख्याल नहीं रखा तो पेचिस, हैजा, दस्त और टायफायड जैसी गंभीर बीमारियां होने की संभावना होती है. इन गंभीर बीमारियों से बचने के लिए पानी का विशेष ख्याल रखना चाहिए. हमेशा इस बाता का ध्यान दें कि आप जो पानी पी रहे हैं, वो स्वस्थ्य है या फिर नहीं. यदि आपके आप-पास स्वस्थ पानी नहीं है, तो पानी में क्लोरीन का टैबलेट डालकर पीएं.




बारिश के सीजन में घर की दीवारों में काफी नमी होती है. इससे जिन लोगों को सांस की समस्याएं होती हैं उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में घर की दीवारों को नम होने से बचाएं. इसके अलावा घर की दीवारों में अगर नमी होती है, तो शॉक लगने का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे में अगर स्वीच बोर्ड के पास नहीं है, तो खतरा ज्यादा होता है. इस स्थि में घर का पंखा बंद ही रखें और स्वीच बॉर्ड को न छुएं.


Image result for mumbai rains

Also Read: रोजाना इतने घंटे इतनी देर रोने से बेली फैट होगा कम, जानें रोने का समय!


बारिश के सीजन में मच्छरों और मक्खियों के फैसने की संभावना अधिक होती है. मक्खी और मच्छरों ही बीमारियों के फैलने की वजह होते हैं, ऐसे में घर में हमेशा सोते वक्त मच्छरदानी लगा कर सोएं. इसके साथ-साथ आस-पास गंदा पानी इकट्ठा ना होने दें. अगर आपके घर के आप-पास भारी वर्षा हो रही है, तो घर से बाहर निकलने से बचें.


Also Read: किशमिश को न करें कभी मिस, इन गंभीर बीमारियों को करता है टाय-टाय फिस्स


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

WhatsApp रोज चलाना सेहत के लिए वरदान, शोध में हुआ खुलासा

Satya Prakash

अगर आप भी सोते वक़्त मोबाइल रखते हैं पास तो हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी का शिकार

Satya Prakash

शराब न पीना शरीर ही नहीं बल्कि मस्तिष्क के लिए भी लाभदायक, शोध में खुलासा

Satya Prakash