Breaking Tube
Lifestyle

लाल मिर्च के सेवन से बढ़ती है आयु, इस मात्रा में रोजाना करें इस्तेमाल

लाइफस्टाइल: हमारे देश में लाल मिर्च का इस्तेमाल अधिक मात्रा में होता है. भारत के लगभग 90 प्रतिशत घरों में लाल मिर्च का इस्तेमाल होता है. लाल मिर्च को सब्जियों और गोल-गप्पे से लेकर हर स्वादिष्ट तीखे पकवान को बनाने में किया जाता है. स्वाद के साथ-साथ रंग के लिए भी लाल मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कई लोगों का मानना है कि लाल मिर्च सेहत के लिए हानिकारक होता है वहीँ कई लोग बिना लाल मिर्च के रह ही नहीं पाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाल मिर्च स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. तो चलिए जानते हैं लाल मिर्च खाने से क्या फायदा होता है.


कई रिसर्च और स्टडी के अनुसार, इस तीख़ी लाल मिर्च के सेवन से हृदय रोग और स्ट्रोक के कारण होने वाली मृत्यु दर में 13 प्रतिशत की कमी आती है. इसके साथ ही लाल मिर्च का रोजाना सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. हालांकि अभी तक इस बात की ठीक तरीके से पुष्टि नही हो पाई है कि आखिर लाल मिर्च से कैसे उम्र लंबी होती है. बस तर्क के आधार पर यह बात सामने आई है.


Image result for momos

अमेरिका के कई शोधकर्ताओ ने कहा, “ट्रांसिएंट रिसेप्टर पोटेंसियल (टीआरपी) चैनल्स, जो कैप्सीचीन जैसे एजेंटों के प्राथमिक रिसेप्टर्स होते हैं, जोकि मिर्च का प्रमुख तत्व है. उसकी जीवनकाल को बढ़ाने में कोई भूमिका हो सकती है.”


Also Read:अगर आप भी हैं रोज-रोज के बदन दर्द और कमजोरी के शिकार, तो करें ये काम, जल्द मिलेगा आराम


इसके साथ ही लाल मिर्च माइक्रोबियल विरोधी गुण होते हैं. जो आंतों के माइक्रोबायोटा में बदलाव कर अप्रत्यक्ष रूप से व्यक्ति के जीवनकाल को बढ़ाने में सहायक होता है.


Also Read:पेट्स के साथ खेलने से तनाव में आती है कमी, शोध में खुलासा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

इस मौसम में भूल कर भी न खाएं ये सब्जी, वरना भुगतना पड़ेगा भयंकर परिणाम

Satya Prakash

नाशपाती का सेवन है अत्यंत लाभकारी, चेहरे और पेट की समस्या से मिलता है छुटकारा

Satya Prakash

बेली फैट को करना है कम तो रोजाना सिर्फ 60 सेकेंड तक करें ये काम

Satya Prakash