Lifestyle

इस सब्जी में है मीट और चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकत, सिर्फ 7 दिनों में महसूस करें लाभ

लाइफस्टाइल: हमारे शरीर के लिए हरी सब्जियाँ बहुत लाभकारी होती हैं और ये बात हम सभी को बखूबी पता है. अगर आप नियमित रूप से हरी सब्जी को अपने खाने में शामिल करते हैं तो शरीर को जरुरी पोषकतत्व तो मिलता है, शरीर का प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है जिससे कई तरह की बिमारियों से भी बचाव होता है. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों में खासकर युवाओं के बीच जंक फूड चलन बढ़ता जा रहा है जिससे शरीर को पौष्टिक चीजें काफी कम मात्रा में मिलती है.


हरी सब्जी हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होती हैं. लेकिन इस सबके बीच कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जो कम समय में ही अपना असर लाभकारी दिखाना शुरू कर देती हैं. ऐसी ही एक सब्जी है कंटोला ककोड़े और मीठा करेला भी कहते हैं, इसे दुनिया की सबसे ज्यादा ताकत देने वाली सब्जी कहा जाता है. बहुत जगह इसका उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है. इस सब्जी के लगातार कुछ दिन सेवन करने से ही आपका शरीर तंदुरुस्त बन जाता है या यूं कहें कि फौलादी बन जाता है तो गलत नहीं होगा.



आयुर्वेद विज्ञान में भी कंटोला को सबसे ज्यादा ताकत देने वाला सब्जी माना गया है. कंटोला प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ काफी स्वादिष्ट सब्जी है. इसका सेवन प्रतिदिन करने से शरीर में भरपूर ऊर्जा और ताकत मिलती है. कई रिपोर्ट्स में यह बात सामने आयी है कि इसमें मीट / मांस / चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है. कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स आपको सेहतमंद बनाता है. कंटोला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिससे आपका रक्त को साफ होता है. जिससे त्वचा संबंधी बीमारियां भी नहीं होती.


Also Read : दूध पीने के तुरंत बाद न करे इन चीजों का सेवन, नहीं तो हो सकती है खतरनाक बीमारियां


आमतौर पर कंटोला मानसून की शुरुआत मिलता है और मुख्य रूप से यह पर्वतीय क्षेत्रों में उगाया जाता है. बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी खेती दुनियाभर में शुरू हो गई है. कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन कैलोरी की मात्रा कम होती है. यदि आप 100 ग्राम कंटोला की सब्जी खाते हैं तो सिर्फ 17 कैलोरी प्राप्त होती है. जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह अच्छा विकल्प है.


Also Read :सिर्फ एक ‘ॐ’ के जाप से होगा आपकी इन सभी शारीरिक और मानसिक परेशानियों का निवारण


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


224 total views, 3 views today

Related news

विश्व कैंसर दिवस: शरीर में घुसकर कैंसर का पता लगाएगी यह जादुई गोली, जरुरत पड़ने पर बदलेगी आकार

Shivam Jaiswal

कंडोम की जगह अब आ रहा है ‘मेल बर्थ कंट्रोल जेल’, ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल

Satya Prakash

XTREME 200R की नयी बाइक लांच, 200cc सेगमेंट की सबसे सस्ती बाइक

Ambuj

Leave a Comment