Breaking Tube
Lifestyle

अगर सर्दियों में आपको भी होती है गले की जकड़न तो करें इसका इस्तेमाल, तुरंत मिलेगा आराम

लाइफस्टाइल: सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम और गले में खराश होना एक आम बात है. सर्दी-जुकाम होने से पहले गले में दर्द और खराश जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं और हमें सांस लेने में दिक्कत होने लगती है. आज हम आपको खराश को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे रहे हैं जो बेहद लाभकारी है और तुरंत असर भी करते हैं.


गले में खराश होना एक बहुत ही सामान्य सी परेशानी है. इसके होने की मुख्य वजह गले की नाजुक अंदरूनी परत वायरस/ बैक्टीरिया से संक्रमित होना है. जिसकी वजह से सूजन, स्राव खांसी और शरीर के सामान्य संक्रमण के प्रभाव के लक्षण होते हैं. कभी-कभी लंबे समय तक गले में रहने वाली खराश किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए क्योकि ज्यादा इंतज़ार करने से ये तकलीफ बड़ी बीमारी का रूप भी ले सकती है.


Image result for gargling

हर 2 घंटे बाद गर्म पानी में नमक डालकर गरारा करना चाहिए. क्योंकि गर्म पानी और नमक गले में ठंडक देते हैं और एंटीसेप्टिक होने की वजह से यह संक्रमण को कम करने में भी मदद करता है. अगर गले में खराश हो जाए तो रात को सोते समय दूध और आधा पानी मिलाकर पीने से आराम मिलता है.


इसके साथ ही 1 कप पानी में 4-5 कालीमिर्च एवं तुलसी की 5 पत्तियों को उबालकर काढ़ा बना लें, उसके बाद इस पानी को धीरे-धीरे चुस्की लेकर पिएं. गले में खराश होने पर जब भी प्यास लगें तो गुनगुना पानी ही पिएं. कालीमिर्च को 2 बादाम के साथ पीसकर खाने से गले की परेशानियों में आराम मिलता है. शरीर में टॉक्सिन की मौजूदगी गले की खराश को और बढ़ा देती है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए. जिससे टॉक्सिन शरीर से बाहर निकल जाते हैं.


साथ ही दो-तीन लौंग के साथ एक-दो लहसुन की कलियों को पीस कर पेस्ट बना लें, इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें. इस मिश्रण को दिन में दो या तीन बार लें. आराम मिलेगा. वहीं दूध में थोड़ी सी हल्दी डालकर इसे उबाल लें और बिस्तर पर जाने से पहले पीने से आराम मिलता है. बता दें कि अदरक की चाय भी गले की खराश में बहुत लाभदायक है.


Also Read : पॉर्न देखने वाले करोड़ों पुरुषों की सेक्स क्षमता में हुई कमी, मानसिक तनाव का ख़तरा


अगर गले में खराश हो जाए तो रूखा भोजन, सुपारी, खटाई, मछली, उड़द इन चीजों से परहेज करना चाहिए. इसके साथ ही ज्यादा तैलीय और मैदे से बनी चीजों का सेवन करने से भी बचना अच्छा माना जाता है.


Also Read : जानें नियमित रूप से सेक्स करने के क्या हैं फायदे


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

जानें किन लोगों को हो सकता है गर्मी में हीट स्ट्रोक का खतरा, ऐसे करें बचाव

Satya Prakash

सेल्फी लेना आपकी सेहत पर पड़ सकता है भारी, हो सकती है यह भयंकर बीमारी

Satya Prakash

रोटी में घी लगाकर खाना है वरदान, कई बीमारियों के लिए हैं रामबाण

Satya Prakash