Lok Sabha 2019 Politics

BJP आज जारी कर सकती है 100 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, इन मौजूदा सांसदों का टिकट कटना तय

लोकसभा चुनाव 2019 का बिगुल बज चूका है. ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सबसे अहम् राज्य माने जाने वाले उत्तर प्रदेश पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. इस राज्य में अखिलेश-मायावती की जोड़ी ने ना केवल भाजपा बल्कि कांग्रेस की भी मुश्किलें बढ़ा दी हैं.


कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी आज लोकसभा चुनावों के 100 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर सकती है. दरअसल, शनिवार को बीजेपी ने पार्टी मुख्यालय पर चुनाव समिति की पहली बैठक बुलाई है. इस बैठक में अमित शाह, प्रधानमंत्री मोदी, राजनाथ सिंह समेत कई नेता शामिल होंगे. माना जा रहा है कि इस बैठक में ही प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगेगी.


लोकसभा चुनावों के दौरान बीजेपी उत्तर प्रदेश में मौजूदा करीब एक चौथाई सांसदों का पत्ता काट सकती है. ताकि, व्यक्तिगत तौर पर एंटी-इन्कम्बैन्सी का सामना कर रहे उन नेताओं के चलते पार्टी को चुनाव में नुकसान का सामना न करना पड़ा. पूरे मामले से वाकिफ सूत्रों ने यह जानकारी दी.


उत्तर प्रदेश वह राज्य है जहां से संसद के निचले सदन के 543 सदस्यीय लोकसभा में सबसे ज्यादा 80 सांसद चुनकर आते हैं. 2014 के चुनाव में बीजेपी ने पश्चिम और उत्तर भारत में दमदार प्रदर्शन के चलते सत्ता में आई. यूपी में बीजेपी को 71 सीटों पर जीत मिली थी.


सूत्र ने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ ही पार्टी ने सभी बीजेपी नेताओं से कहा है कि वह पिछले पांच वर्षों के दौरान किए गए विकास और संगठनात्मक कार्यों को साझा करें. सूत्र ने बताया कि बीजेपी को संगठन से भी फीडबैक मिला है. जबकि पिछले एक वर्षों के दौरान एजेंसी से भी अलग-अलग सीटों का सर्वे कराया गया है.


सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार ऐसे भी कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार कई सांसदों के टिकट कटना तय हैं. सूत्रों के मुताबिक़ करीब 20-25 वर्तमान सांसदों के टिकट काटे जाएंगे. जिन सीटों पर पार्टी नए उम्मीदवार उतार सकती है वह हैं अंबेडकरनगर, हरदोई, घोसी, जौनपुर, मछलीशहर, श्रावस्ती, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज और कानपुर.


Also Read: लोकसभा चुनाव: कांग्रेस की 18 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी, बाराबंकी से पीएल पुनिया के बेटे को टिकट


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


258 total views, 1 views today

Related news

कांग्रेस से नाराज केजरीवाल बोले – ‘राहुल PM से गले मिल सकते हैं, हमें फोन नहीं कर सकते’

Satya Prakash

Video: बीजेपी विधायक बोलीं- मायावती न तो नर लगती हैं, न ही नारी, ये तो किन्नर से भी बदतर हैं, भड़की बीएसपी

BT Bureau

लोकसभा चुनाव: सपा-बसपा गठबंधन के बावजूद भी इन 40 सीटों पर बीजेपी के लिए गेमचेंजर साबित होगा ‘सवर्ण आरक्षण’

BT Bureau

Leave a Comment